नई दिल्ली: देश की सबसे बड़ी, सबसे कठिन, सबसे महत्वपूर्ण परीक्षा यानी UPSC Civil Prelims Exam 4 अक्टूबर को होने जा रही है. इस परीक्षा के द्वारा ही देश को प्रशासनिक और पुलिस के उच्च अधिकारी प्राप्त होते हैं. कोरोना संक्रमण के कारण इस बार इस परीक्षा को कई महीने टालना पड़ा है. छात्रों को परीक्षा केंद्र तक पहुंचने में कोई परेशानी न हो, इसके लिए दिल्ली उच्च न्यायालय (Delhi Highcourt) ने सरकारों को सभी जरूरी इंतजाम करने का आदेश दिया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सुबह 6 बजे से शुरू हो जाएगी दिल्ली मेट्रो


आपको बता दें कि सिविल सेवा आरंभिक परीक्षा (UPSC Civil Services Prelims Exam 2020) में शामिल हो रहे प्रतियोगी छात्र-छात्राओं को दिल्ली मेट्रो रेल निगम (Delhi Metro Rail Corporation) को बड़ी राहत दी है. DMRC ने ऐलान किया है कि रविवार को होने वाली सिविल सेवा आरंभिक परीक्षा के लिए सुबह 4 बजे से ही मेट्रो के सभी रूटों पर ट्रेनों का संचालन किया जाएगा. 


क्लिक करें- Bihar Election: 'मोदी से बैर नहीं, नीतीश की खैर नहीं' LJP के इस पोस्टर ने बढ़ाई हलचल


छात्रों को हर सुविधा देना प्रशासन और सरकार का दायित्व- दिल्ली उच्च न्यायालय


दिल्ली हाईकोर्ट ने सिविल सेवा की प्रारंभिक परीक्षा देने जा रहे परीक्षार्थियों को राहत देते हुए आदेश दिया है कि सिविल सेवा आरंभिक परीक्षा में शामिल हो रहे प्रतियोगी छात्रों को परीक्षा केंद्र तक पहुंचने में किसी तरह की दिक्कत नहीं आए. भले ही परीक्षा केंद्र कंटेनमेंट जोन में ही क्यों न हो.


गौरतलब है कि संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) के सिविल सेवा आरंभिक परीक्षा में दिल्ली में 71,378 छात्र परीक्षा में शामिल होंगे. इसके लिए आयोग ने दिल्ली में 150 परीक्षा केंद्र बनाए हैं.  याचिकाकर्ता ने न्यायालय को बताया कि ऐसे में करीब एक परीक्षा केंद्र पर कम से कम 475 प्रतिभागी परीक्षा देंगे.


देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐप. जो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा... नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें- Android Link - https://play.google.com/store/apps/details?id=com.zeenews.hindustan&hl=en_IN iOS (Apple) Link - https://apps.apple.com/mm/app/zee-hindustan/id1527717234