नई दिल्ली: BJP Rajya Sabha Candidate: 27 फरवरी को राज्यसभा चुनाव के लिए मतदान होना है. आज नामांकन दाखिल करने का आखिरी दिन है. भाजपा ने 15 राज्यों की 56 सीटों के लिए 29 उम्मीदवारों का ऐलान किया है. भाजपा ने कई दिग्गजों के चेहरे रिपीट किए हैं. इनमें भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, प्रवक्ता सुधांशु त्रिवेदी, केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव और एल मुरुगन का नाम शामिल हैं. ये पहले भी राज्यसभा के सांसद रहे और इस बार फिर से राज्यसभा जाएंगे. लेकिन पार्टी ने एक तरफ रिपीट किया है, तो दूसरी तरफ बड़ी संख्या में राज्यसभा टिकट भी काटे गए हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

BJP ने किन मंत्रियों का टिकट काटा?
भाजपा ने 7 केंद्रीय मंत्रियों के टिकट काटे हैं. इनमें धर्मेंद्र प्रधान, भूपेंद्र यादव, नारायण राणे, राजीव चंद्रशेखर, पुरुषोतम रूपाला, मनसुख मंडाविया और वी मुरलीधरन का नाम शामिल है. इनमें से कई मंत्रियों को पार्टी लोकसभा चुनाव में उम्मीदवार बना सकती है.  


ये लड़ सकते हैं लोकसभा चुनाव
7 में से 5 मंत्रियों को लोकसभा चुनाव लड़वाया जा सकता है. वी मुरलीधरन और नारायण राणे की फिलहाल कोई लोकसभा सीट तय नहीं मानी जा रही है. 
 
मनसुख मंडाविया: स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया को BJP गुजरात की भावनगर या सूरत सीट से लोकसभा का टिकट दे सकती है. 


धर्मेंद्र प्रधान: शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ओडिशा की संभलपुर या ढेकनाल सीट से चुनाव लड़ सकते हैं.


भूपेंद्र यादव: मंत्री यादव को पार्टी राजस्थान की अलवर या महेंद्रगढ़ सीट से चुनावी मैदान में उतार सकती है. 


पुरुषोत्तम रूपाला: कयास हैं कि रुपाला को पार्टी गुजरात की राजकोट सीट से टिकट दे सकती है


राजीव चंद्रशेखर: IT मंत्री राजिव चंद्रशेखर को बेंगलुरु लोकसभा सीट से चुनाव लड़ सकते हैं. 


ये भी पढ़ें- राज्यसभा जा रहीं सोनिया गांधी ने रायबरेली की जनता के लिए लिखा भावुक पत्र, कहा- जो कुछ भी हूं, आपकी बदौलत हूं


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.