BJP Led Alliance NDA in Northeast: असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने गुरुवार कहा कि सत्तारूढ़ भाजपा के नेतृत्व वाला गठबंधन आगामी चुनावों में पूर्वोत्तर की 25 लोकसभा सीटों में से 22 पर जीत हासिल करेगा. एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए सरमा ने कहा कि असम की 14 सीटों में से केवल तीन सीटें 'फिलहाल अनिश्चित' हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

उन्होंने कहा, 'एनडीए पूर्वोत्तर में 25 में से 22 सीटें जीतेगी. असम को छोड़कर, हमें क्षेत्र के अन्य राज्यों में सभी सीटें जीतने की उम्मीद है.'


NDA की क्षेत्रीय शाखा, नॉर्थ-ईस्ट डेमोक्रेटिक अलायंस (NEDA) के संयोजक ने जोर देकर कहा कि आगामी लोकसभा चुनाव सत्तारूढ़ मोर्चे के लिए सरल चुनाव हैं और वह बिना किसी कठिनाई के चुनाव जीतेंगे.


उन्होंने कहा, 'इस बार विकास ही एकमात्र मुद्दा है. क्षेत्र के समग्र बुनियादी ढांचे में सुधार के लिए बड़े पैमाने पर काम किए गए हैं.'


क्या कहता है Opinion poll?
Zee News और MATRIZE ने एक जनमत सर्वेक्षण आयोजित किया है, जो NDA के नए सहयोगियों और विपक्ष के इंडिया ब्लॉक के उदय सहित गठबंधनों के गठन के बाद अपनी तरह का पहला सर्वेक्षण है.


जी न्यूज-मैट्रिज लोकसभा ओपिनियन पोल 5 फरवरी से 27 फरवरी के बीच हुआ. इसमें 543 लोकसभा क्षेत्रों में 1,67,843 लोगों से राय एकत्र की गई, जिसमें 87,000 पुरुष और 54,000 महिलाएं शामिल थीं. इसके अलावा, सर्वेक्षण में पहली बार मतदान करने वाले 27,000 मतदाताओं की राय भी शामिल थी.


सर्वेक्षण के नतीजों में गलती की संभावना 2 प्रतिशत प्लस या माइनस है. यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि ये चुनाव परिणाम नहीं हैं बल्कि केवल एक जनमत सर्वेक्षण है और किसी को भी इन निष्कर्षों के आधार पर चुनाव को प्रभावित करने की कोशिश नहीं करनी चाहिए.


2024 में NDA-INDIA को कितनी सीटें मिलेंगी?
जी न्यूज-मैट्रिज पोल से पता चला कि अगर आज चुनाव होते हैं तो भाजपा के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) को पर्याप्त बहुमत मिलने की संभावना है. INDIA ब्लॉक को 93 सीटें तो NDA 377 सीटें जीत सकती है. 2019 के आम चुनावों में, भाजपा ने 351 सीटें जीतीं थीं, जबकि UPA को सिर्फ 90 लोकसभा सीटें मिलीं थीं.


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.