नई दिल्लीः Lok sabha chunav 2024: कांग्रेस नेता राहुल गांधी रायबरेली सीट से लोकसभा चुनाव लड़ेंगे जबकि अमेठी सीट से उनके करीबी किशोरी लाल शर्मा को उम्मीदवार घोषित किया गया है. कांग्रेस ने आखिरकार दोनों सीटों पर नामांकन के आखिरी दिन अपने पत्ते खोल ही दिए.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सोनिया गांधी ने वर्ष 2004 से 2024 तक रायबरेली निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व किया. हालांकि वह अब राज्यसभा के लिए निर्वाचित हो गई हैं. 


 



सोनिया गांधी का निर्वाचन क्षेत्र रहा है रायबरेली


रायबरेली राहुल गांधी की मां सोनिया गांधी का पारंपरिक निर्वाचन क्षेत्र रहा है. अमेठी और रायबरेली गांधी-नेहरू परिवार के पारंपरिक क्षेत्र माने जाते हैं क्योंकि इस परिवार के सदस्यों ने कई दशकों तक इन सीट का प्रतिनिधित्व किया है. कांग्रेस पार्टी की ओर से उत्तर प्रदेश में इन दोनों निर्वाचन क्षेत्रों के लिए अपने उम्मीदवारों की औपचारिक घोषणा अब की गई है. 


नामांकन पत्र दाखिल करने की आखिरी तिथि आज


इससे पहले इस संबंध में पूछे जाने पर कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने केवल इतना कहा था कि नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तिथि तीन मई दोपहर तीन बजे तक है. सूत्रों ने बताया था कि कांग्रेस पार्टी ने उत्तर प्रदेश की इन दोनों सीट पर नामांकन पत्र दाखिल करने की तैयारियां शुरू कर दी हैं. उन्होंने बताया था कि राहुल गांधी के रायबरेली से चुनाव लड़ने की उम्मीद है. 


किशोरी लाल को अमेठी से मिल सकता है टिकट


भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने बृहस्पतिवार को दिनेश प्रताप सिंह को रायबरेली से अपना उम्मीदवार घोषित किया. साल 2019 के लोकसभा चुनाव में वह सोनिया गांधी से हार गए थे. सूत्रों ने बताया कि गांधी परिवार के करीबी किशोरी लाल के अमेठी से चुनाव लड़ने की उम्मीद है. इस सीट पर राहुल गांधी 2019 में भाजपा की स्मृति ईरानी से चुनाव हार गए थे. 


नामांकन के दौरान सोनिया रह सकती हैं मौजूद


सूत्रों ने कहा कि यदि राहुल गांधी को चुनाव मैदान में उतारा जाता है तो कांग्रेस की वरिष्ठ नेता सोनिया गांधी भी शुक्रवार को नामांकन पत्र दाखिल करने के वक्त मौजूद रह सकती हैं. उन्होंने बताया कि इंदिरा गांधी की नजदीकी रिश्तेदार एवं कांग्रेस की पूर्व नेता शीला कौल के पौत्र को वैकल्पिक उम्मीदवार के तौर पर तैयार रखा गया है. सूत्रों के अनुसार, गांधी परिवार के करीबियों ने राहुल गांधी और उनकी बहन प्रियंका गांधी वाड्रा के लिए नामांकन पत्र पहले ही तैयार कर लिये हैं, हालांकि पार्टी ने अभी तक उम्मीदवारी पर कोई औपचारिक घोषणा नहीं की है. 


सूत्रों ने बताया कि राहुल गांधी और पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने उनके नामांकन को लेकर चर्चा की है. शुक्रवार को नामांकन पत्र दाखिल करने से पहले बृहस्पतिवार देर शाम अमेठी के गौरीगंज स्थित कांग्रेस कार्यालय में राहुल गांधी और समाजवादी पार्टी के नेता अखिलेश यादव के पोस्टर और बैनर भी लाए गए. अमेठी से भाजपा उम्मीदवार स्मृति ईरानी पहले ही अपना नामांकन पत्र दाखिल कर चुकी हैं.


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.