नई दिल्ली. चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने मंगलवार को कहा है कि देश में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ कोई बड़ी नाराजगी नहीं है. उन्होंने कहा है कि मोदी की अगुवाई वाली बीजेपी के खिलाफ केंद्र में कोई बड़ी चुनौती भी नहीं है. उन्होंने भविष्यवाणी की है कि लोकसभा चुनाव में बीजेपी एक और जीत हासिल कर सकती है यानी तीसरी बार लगातार केंद्र में सरकार बना सकती है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

क्या बोले प्रशांत किशोर
एक न्यूज चैनल को दिए इंटरव्यू में प्रशांत किशोर ने कहा है कि बीजेपी की सीटों की संख्या 2019 की तुलना में थोड़ी बढ़ या घट सकती हैं. 2019 में भारतीय जनता पार्टी को 303 सीटें हासिल हुई थीं. पीके ने कहा है-हमें मूलभूत बातों की तरफ देखना होगा. क्या वर्तमान सरकार के खिलाफ और उसके नेता के खिलाफ कोई बड़ी नाराजगी है? अगर ऐसी स्थिति है तो विकल्प होने की स्थिति में भी लोग सत्तारूढ़ पार्टी को वोट कर सकते हैं. अभी तक हमने प्रधानमंत्री मोदी के खिलाफ किसी बहुत बड़ी नाराजगी के बारे में नहीं  सुना है. हो सकता है कि कुछ निराशा, वादों के न पूरा होने का मामला हो लेकिन कोई बहुत बड़ी नाराजगी नहीं दिखती.


कौन दे रहा है चुनौती?
पीके ने कहा- दूसरा मूलभूत मसला चुनौती कौन दे रहा है.ऐसा तब होता है जब लोगों को ये भरोसा हो जाए कोई नेता सत्ता में आकर उनकी लोगों की स्थितियों को बेहतर बना देगा. हमने ऐसी कोई बातें नहीं सुनी हैं कि अगर राहुल गांधी आते हैं तो स्थितियां बेहतर हो जाएंगी. उनके समर्थक ऐसा कह सकते हैं लेकिन मैं बड़े स्तर पर आम लोगों की बात कह रहा हूं. इसलिए मुझे नहीं लगता कि सीटों की संख्या में कोई बहुत बड़ा परिवर्तन होने वाला है.


क्या है सीटों का गणित
पीके का कहना है- उत्तर और पश्चिम भारत में देश की कुल 325 लोकसभा सीटें है. और ये इलाके 2014 से बीजेपी के गढ़ बने हुए हैं. वहीं पूर्व और दक्षिण में 225 सीटें हैं. बीते एक दशक के दौरान बीजेपी ने यहां बहुत बेहतर प्रदर्शन नहीं किया है. इन 225 सीटों में बीजेपी के पास 50 सीटें हैं. ऐसी स्थिति में अगर बीजेपी को हराना है तो देखना होगा कि उन्हें उत्तर और पश्चिम में कितना नुकसान हो रहा है. मेरा अनुमान है कि कोई बड़ा नुकसान नहीं हो रहा है. बीजेपी का वोट शेयर और सीटें बढ़ सकती हैं. 


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.