तेहरान. इजरायल के साथ तनावपूर्ण स्थितियों के बीच ईरानी सेना ने रविवार को आत्मघाती हमले करने वाला एक नया ड्रोन पेश किया है. यह ड्रोन लक्ष्य से टकराकर विस्फोट कर देगा. यूक्रेन के खिलाफ युद्ध में रूस इस तरह के ड्रोनों का इस्तेमाल कर रहा है. नया ईरानी ड्रोन - जिसे अबतक सार्वजनिक रूप से कोई नाम नहीं दिया गया है - रूसी ज़ाला लांसेट ड्रोन के समान है, जिसका पहली बार 2020 में निर्माण किया गया था. नए ड्रोन का एक वीडियो प्रकाशित किया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ईरान का दावा-ड्रोन प्रोडक्शन में की है प्रगति
इस बीच ईरान ने दावा किया है कि हाल के वर्षों में उसने ड्रोन के प्रोडक्शन में बड़ी प्रगति की है. यूक्रेन पर चल रहे आक्रमण में रूसी सेनाओं द्वारा ईरान-निर्मित ड्रोन का बड़े पैमाने पर उपयोग किया गया है. इजरायल पर ईरानी हवाई हमलों के बाद अमेरिका, ब्रिटेन और कनाडा ने गुरुवार को तेहरान के खिलाफ देश के ड्रोन उत्पादन और निर्यात प्रयासों को लक्षित करते हुए नए प्रतिबंध लगा दिए हैं.


प्रतिबंधों की ईरान ने की आलोचना
ईरान ने इसकी आलोचना करते हुए कहा है-ये प्रतिबंध हमारी इच्छाशक्ति को प्रभावित नहीं करेंगे. वे केवल हमारी सैन्य इच्छाशक्ति और आत्मनिर्भरता को मजबूत करेंगे.  ईरान के पास देश की रक्षा के लिए खुद को सैन्य हथियारों से लैस करने का वैध अधिकार है, वैसे ही जैसे इजरायल जैसे शत्रुतापूर्ण आक्रमण के खिलाफ सैन्य कार्रवाई करना वैध है.


बता दें कि इस महीने की शुरुआत में इजरायल के खिलाफ ईरान के मिसाइल और ड्रोन हमले की प्रतिक्रिया के रूप में, तीन देशों ने गुरुवार को कई ईरानी व्यक्तियों और कंपनियों पर नए प्रतिबंध लगाए. ईरान ने यूरोपीय संसद द्वारा गुरुवार को अपनाए गए एक प्रस्ताव में ईरान के खिलाफ किए गए दावों की भी निंदा की और तेहरान के प्रति क्रूर दृष्टिकोण अपनाने में अमेरिका को फॉलो करने के लिए कुछ यूरोपीय देशों को दोषी ठहराया. ईरान ने 1 अप्रैल को सीरिया की राजधानी दमिश्क में ईरानी वाणिज्य दूतावास पर इजरायल के घातक हमले और इसके खिलाफ तेहरान के बचाव पर दोहरे मानदंड के लिए यूरोपीय संसद की भी कड़ी आलोचना की.


ये भी पढ़ेंः Salman Khan house firing case: मुंबई पुलिस ने आरोपियों पर 'मकोका' लगाया, लॉरेंस बिश्नोई की दिक्कतें बढ़ी


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.