नई दिल्लीः Jammu Kashmir Exit Poll of Polls Result Live: जम्मू-कश्मीर के एग्जिट पोल सामने आ चुके हैं. राज्य में 3 चरणों में 90 विधानसभा सीटों पर चुनाव हुए थे. 8 अक्टूबर को चुनावी नतीजे घोषित किए जाएंगे. जो 46 का जादुई आंकड़ा छूएगा वो राज्य में सरकार बना पाएगा. वहीं इससे पहले शनिवार शाम एग्जिट पोल के नतीजे सामने आए हैं. एग्जिट पोल के नतीजे एक अनुमान होते हैं जिन्हें एग्जिट पोल करने वाली एजेंसी न्यूज चैनलों के जरिए चुनाव परिणाम आने से पहले जारी करती हैं. हालांकि इनके सही होने की कोई गारंटी नहीं होती है. ये समय-समय पर गलत भी साबित हुए हैं, लेकिन मतदान के बाद जारी होने वाले इन एग्जिट पोल को लेकर आम से लेकर खास तक हर किसी में दिलचस्पी बनी रहती है.


ज्यादातर एग्जिट पोल में किसी भी पार्टी को बहुमत नहीं


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अलग-अलग एजेंसियों ने जम्मू-कश्मीर के एग्जिट पोल जारी कर दिए हैं. इनमें नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस गठबंधन (NC+) को सबसे ज्यादा सीटें मिलती दिख रही हैं, लेकिन कुछ एग्जिट पोल जम्मू-कश्मीर में किसी को भी बहुमत का आंकड़ा छूते हुए नहीं दिखा रहे हैं. दैनिक भास्कर रिपोर्टर्स पोल में NC+ को 35 से 40 सीटें मिलती दिख रही हैं. इसी तरह मैट्राइज के एग्जिट पोल के मुताबिक, NC+ को 28 से 30 सीटें मिल सकती हैं. वहीं गुलिस्तान न्यूज का एग्जिट पोल NC+ को 31 से 36 सीटें जीतता हुआ दिखा रहा है. 


पीडीपी और निर्दलियों की भूमिका मानी जा रही है अहम


हालांकि सीवोटर के एग्जिट पोल में NC+ को 40 से 48 सीटें मिलती दिख रही हैं लेकिन इसमें भी नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस गठबंधन को बहुमत मिलता नहीं दिख रहा है. वहीं सिर्फ पीपल्स पोल्स के एक्जिट पोल में NC+ को 46 से 50 सीटें मिल सकती हैं.


जम्मू-कश्मीर पोल ऑफ पोल्स (Jammu Kashmir Poll of Polls)


NC+  (39 से 44 सीटें)
BJP (26 से 30 सीटें)
PDP (6 से 9 सीटें)
Others (10 से 15 सीटें)


अगर एक्जिट पोल की तरह ही एक्जेट रिजल्ट भी हुए तो पूर्व सीएम महबूबा मुफ्ती की पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (PDP) और निर्दलियों समेत छोटी पार्टियों की भूमिका सरकार बनाने में अहम हो जाएगी. 


यही वजह है कि आजतक से बातचीत में पीडीपी प्रवक्ता शेख नासिर ने दावा किया कि हमारे बिना कोई सरकार नहीं बन पाएगी. यानी उनका इशारा पीडीपी के फिर से किंगमेकर बनने की तरफ है. दरअसल 2014 के चुनाव में भी किसी भी पार्टी को बहुमत नहीं मिला था. तब बीजेपी और पीडीपी ने मिलकर सरकार बनाई थी. 


जम्मू-कश्मीर में 10 साल बाद हुए हैं विधानसभा चुनाव


बता दें कि जम्मू-कश्मीर में 10 वर्षों के बाद विधानसभा चुनाव हुए हैं जबकि 2019 में राज्य से 370 हटाए जाने और इसे केंद्र शासित प्रदेश बनाए जाने के बाद यहां पहली बार चुनाव हुए हैं. राज्य में नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस गठबंधन ने सभी 90 सीटों पर चुनाव लड़ा है जबकि पीडीपी ने 60 और बीजेपी ने 62 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे. सज्जाद लोन की पार्टी पीपुल्स कान्फ्रेंस ने 22, इंजीनियर राशिद की अवामी इत्तेहाद पार्टी ने 34, गुलाम नबी आजाद की डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव आजाद पार्टी ने 23 सीटों पर चुनाव लड़ा है. वहीं प्रतिबंधित जमात-ए-इस्लामी के कैंडिडेट ने 10 सीटों पर निर्दलीय चुनाव लड़ा है.


यह भी पढ़िएः Jammu Kashmir Election Exit Poll Result Live: जम्मू-कश्मीर में किसकी बन रही सरकार, एग्जिट पोल के नतीजे आए सामने


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.