बेंगलुरु. कर्नाटक में सत्तारूढ़ कांग्रेस के लिए बीते दो तीन दिनों में कुछ चिंताजकन घटनाएं घटित हुई हैं. सबसे पहले राज्य के गृह मंत्री और दिग्गज कांग्रेसी नेता जी. परमेश्वर ने कहा कि बोर्डो और निगमों के अध्यक्षों को चुनने में टॉप लीडरशिप उनकी राय नहीं ले रहा है. परमेश्वर का तर्क है कि वो राज्य कांग्रेस के अध्यक्ष रह चुके हैं और उन्हें पार्टी के ईमानदार कार्यकर्ताओं और नेताओं के बारे में अच्छी तरीके से पता है. हालांकि राज्य के मुख्यमंत्री सिद्धरमैया ने कहा है कि सबकी सलाह नहीं ली जा सकती है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

खड़गे के करीबी ने बीजेपी का दामन थामा
इसके बाद कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के नजदीकी कहे जाने वाले आर. रुद्रैया ने पार्टी छोड़ दी. वह पिछले विधानसभा चुनाव में कांग्रेस पार्टी से लिंगसुगुर निर्वाचन क्षेत्र से टिकट के दावेदार थे. टिकट नहीं मिलने के बाद रुद्रैया ने कल्याण राज्य प्रगति पक्ष से चुनाव लड़ा था. वो इस बात से नाराज कहे जा रहे थे कि मल्लिकार्जुन खड़गे ने उन्हें टिकट देने से इनकार करने में भूमिका निभाई थी. माना जा रहा है कि रुद्रैया के बीजेपी में जाने से कलबुर्गी इलाके में पार्टी को बल मिलेगा. 


अब दिग्गज नेता ने भी छोड़ी कांग्रेस
इसके बाद अब बृहस्पतिवार को कांग्रेस को सबसे बड़ा झटका लगा है. राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री जगदीश शेट्टार ने कांग्रेस छोड़कर बीजेपी का दामन थाम लिया है. वो एक साल पहले ही बीजेपी से कांग्रेस में गए थे. इस पर राज्य के पूर्व भाजपाई मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने कहा कि पूर्व सीएम जगदीश शेट्टार ने पार्टी में फिर से शामिल होकर सही समय पर सही निर्णय लिया है, जिसे उन्होंने पिछले साल विधानसभा चुनाव से पहले छोड़ दिया था.



क्या बोले बसवराज बोम्मई
बोम्मई ने कहा-भले ही वह कांग्रेस में थे लेकिन उनका दिल बीजेपी में था. कांग्रेस में शामिल होने के बाद ही उन्हें कांग्रेस की मानसिकता समझ में आई. शेट्टार की बीजेपी में वापसी से पार्टी और उन्हें दोनों को फायदा होगा. यह केवल शुरुआत है, क्योंकि कुछ और प्रमुख कांग्रेस नेताओं की 'घर वापसी' होगी, उन्होंने दावा किया कि "कांग्रेस गुटों में विभाजित हो जाएगी. शेट्टर को कोई ब्लैकमेल नहीं कर सकता, लेकिन कर्नाटक इकाई के कांग्रेस प्रमुख डी.के. शिवकुंअर शुरू से ही ब्लैकमेल की राजनीति कर रहे हैं.


ये भी पढ़ें- Bharat Bandh: राकेश टिकैत का 16 फरवरी को भारत बंद का ऐलान, जानें अब क्या है मांग


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.