नई दिल्ली: कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने लंबे मंथन के बाद मंगलवार रात 189 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी. मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई अपने पारंपरिक शिगांव सीट से चुनाव लड़ेंगे. केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान और भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव व कर्नाटक के प्रभारी अरुण सिंह ने यहां संवाददाताओं को संबोधित करते हुए उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बीजेपी ने कर्नाटक चुनाव के लिए जारी की पहली लिस्ट
केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक होने के बाद भाजपा के शीर्ष नेताओं ने कई दौर की बैठक की और उसके बाद उम्मीदवारों के नामों को अंतिम रूप दिया है. अरुण सिंह ने बताया कि पार्टी ने 52 नए चेहरों को चुनाव मैदान में उतारा है. उनके मुताबिक 189 उम्मीदवारों की सूची में 32 अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) से हैं जबकि 30 अनुसूचित जाति और 16 अनुसूचित जनजाति वर्ग से हैं.



उन्होंने बताया कि उम्मीदवारों की पहली सूची में कुल आठ महिलाओं को जगह मिली है. सिंह ने कहा कि सूची में पांच वकील, नौ चिकित्सक, तीन अकादमिक क्षेत्र से, एक सेवानिवृत्त प्रशासनिक अधिकारी और एक भारतीय पुलिस सेवा के सेवानिवृत्त अधिकारी का नाम शामिल हैं. उन्होंने बताया कि इसमें सरकारी सेवा से सेवानिवृत्त हुए तीन कर्मचारी और आठ सामाजिक कार्यकर्ताओं को जगह दी गई है.


कौन कहां से लड़ेगा कर्नाटक विधानसभा चुनाव?
भाजपा ने मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई को उनकी पारंपरिक शिगगांव सीट से टिकट दिया.
पूर्व मुख्यमंत्री बी एस येदियुरप्पा के बेटे बी वाई विजयेंद्र अपने पिता के शिकारीपुरा निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ेंगे.
भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव सी टी रवि अपनी पारंपरिक चिकमगलूर सीट से उम्मीदवार होंगे.
कर्नाटक के मंत्री आर अशोक, कनकपुरा में प्रदेश कांग्रेस प्रमुख डी के शिवकुमार के खिलाफ लड़ेंगे चुनाव, साथ ही वह एक और सीट से चुनाव लड़ेंगे.
राज्य के मंत्री वी सोमन्ना कांग्रेस नेता और पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धरमैया के खिलाफ वरुणा से चुनाव लड़ेंगे, वह एक और सीट से भी चुनाव लड़ेंगे.


कर्नाटक में फिर से सरकार बनाने का दावा
अरुण सिंह ने उम्मीदवारों की सूची जारी करते हुए दावा किया कि कर्नाटक में भाजपा प्रचंड बहुमत से फिर से सरकार बनाएगी. उन्होंने कहा, 'कांग्रेस धरातल पर नहीं है. वहां गुटबाजी है जबकि जनता दल (सेक्युलर) एक डूबता जहाज है.'


चुनाव अधिसूचना जारी होने के साथ ही नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया 13 अप्रैल से शुरू होगी और नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तिथि 20 अप्रैल है. कर्नाटक में पूर्ण बहुमत के साथ सत्ता में वापसी का लक्ष्य लेकर चल रही भाजपा ने विधानसभा की कुल 224 सीटों में से कम से कम 150 सीटें जीतने का लक्ष्य रखा है.
(इनपुट- भाषा)


इसे भी पढ़ें- Bihar: नीतीश कुमार को बीजेपी का चैलेंज, '2024 चुनाव में नहीं खुलने देंगे महागठबंधन का खाता'


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.