नई दिल्लीः Vice President Election: एनडीए ने उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार का नाम घोषित कर दिया है. बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में जगदीप धनखड़ के नाम का ऐलान किया. जगदीप धनखड़ पश्चिम बंगाल के राज्यपाल हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जेपी नड्डा ने कहा कि जगदीप धनखड़ ने 30 साल तक सार्वजनिक जीवन में काम किया है. उन्होंने कहा कि हम किसान पुत्र जगदीप धनखड़ को उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के तौर पर उनका नाम घोषित करते हैं.


कौन हैं जगदीप धनखड़?
जगदीप धनखड़ राजस्थान के झुंझनू के रहने वाले हैं. उनका जन्म 18 मई 1951 को हुआ ता. उनकी स्कूली शिक्षा सैनिक स्कूल चित्तौड़गढ़ से हुई. वह 1989 में झुंझनू के सांसद रह चुके हैं. इसके अलावा किशनगढ़ से विधायक भी रह चुके हैं. जुलाई 2019 में उन्हें पश्चिम बंगाल का राज्यपाल नियुक्त किया गया था.


संसदीय बोर्ड की बैठक हुई
इससे पहले बीजेपी ने शनिवार को उपराष्ट्रपति पद का उम्मीदवार तय करन के लिए संसदीय बोर्ड की बैठक की. राजधानी स्थित पार्टी मुख्यालय में हुई बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी और मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान सहित संसदीय बोर्ड के अन्य सदस्य मौजूद रहे.


दोनों सदनों के सदस्य करते हैं मतदान
देश के उपराष्ट्रपति को चुनने के लिए निर्वाचक मंडल में संसद के दोनों सदनों, लोकसभा और राज्यसभा के सदस्य शामिल होते हैं. संसद में सदस्यों की मौजूदा संख्या 780 है, जिनमें से केवल भाजपा के 394 सांसद हैं. जीत के लिए 390 से अधिक मतों की आवश्यकता होती है. 


6 अगस्त को होना है चुनाव
बता दें कि आगामी 6 अगस्त को उपराष्ट्रपति पद के लिए चुनाव होना है. नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तिथि 19 जुलाई है. मौजूदा उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू का कार्यकाल 10 अगस्त को समाप्त होगा. 


यह भी पढ़िएः मुलायम को ISI एजेंट बताने वाले का समर्थन कर रहे अखिलेश, शिवपाल बोले- मजाक बन गई है पार्टी 


 



Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.