नई दिल्‍ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोकसभा चुनाव प्रचार के बीच एक बार फिर कांग्रेस पर निशाना साधा है. उन्होंने कहा कि कांग्रेस लोगों का भरोसा खो चुकी है, उन्हें उम्मीदवार नहीं मिल रहे हैं. यही कारण है कि कांग्रेस का शाही परिवार पहली बार दिल्ली में अपनी ही पार्टी को वोट नहीं देगा. बता दें कि सोनिया गांधी, राहुल गांधी और प्रियंका वाड्रा जैसे बड़े कांग्रेस नेता नई दिल्ली की जिस लोकसभा सीट के मतदाता है, वहां कांग्रेस का कोई उम्मीदवार ही नहीं है. इसलिए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि कांग्रेस का शाही परिवार दिल्ली में अपनी ही पार्टी को वोट नहीं करेगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आप और बीजेपी में सीधा मुकाबला
बता दें कि नई दिल्‍ली लोकसभा सीट पर इस बार आम आदमी पार्टी और बीजेपी के बीच सीधा मुकाबला है. आजादी के बाद यह पहला अवसर है जब कांग्रेस पार्टी का कोई उम्‍मीदवार नई दिल्ली सीट मैदान में नहीं है. कांग्रेस के भी कई नेता मानते हैं कि आम आदमी पार्टी आज तक नई दिल्ली लोकसभा सीट नहीं जीती है, जबकि कांग्रेस 7 बार नई दिल्‍ली लोकसभा का चुनाव जीत चुकी है. बावजूद इसके कांग्रेस को यह सीट छोड़नी पड़ी है.


सोनिया, राहुल, प्रियंका हैं वोटर
दिल्ली में कांग्रेस-आम आदमी पार्टी के बीच हुए सीट समझौते के कारण कांग्रेस मुकाबले में नहीं है. यह वही सीट हैं जहां के वोटर्स में कांग्रेस संसदीय दल की अध्‍यक्ष सोनिया गांधी, सांसद राहुल गांधी और उनकी बहन प्र‍ियंका वाड्रा शामिल हैं. शुरुआती दौर में तो दिल्ली कांग्रेस के अधिकांश नेता पूरी तरह से इस गठबंधन के विरोध में थे. इसका एक बड़ा कारण यह भी है कि कांग्रेस व 'आप' में हुए गठबंधन से पहले आम आदमी पार्टी के विधायक जरनैल सिंह और अन्य सदस्यों ने दिल्‍ली विधानसभा में राजीव गांधी से भारत रत्‍न वापस लेने का प्रस्‍ताव दिया था.


कई स्थानों पर अभी भी आप और कांग्रेस के नेताओं के संबंध आपस में सहज नहीं हो सके हैं. कांग्रेस व 'आप' अभी भी पंजाब में एक-दूसरे के विरोधी हैं और अलग-अलग चुनाव लड़ रहे हैं. वहीं, BJP ने अब तक नई दिल्ली लोकसभा सीट पर 11 बार जीत दर्ज की है. इस बार बीजेपी की तरफ से इस सीट पर बांसुरी स्वराज तो आप की तरफ से सोमनाथ भारती कैंडिडेट हैं.


ये भी पढ़ें- Election: अमेरिका सुपर पावर, फिर भी EVM से क्यों नहीं कराता वोटिंग?


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.