नई दिल्ली: Rajasthan Bypolls 2024: राजस्थान में 7 विधानसभा सीटों पर 13 नवंबर को उपचुनाव होने हैं. भाजपा ने 6 सीटों पर प्रत्याशियों के नामों का ऐलान कर दिया है. चौरासी सीट पर अभी प्रत्याशी के नाम की घोषणा नहीं की गई है. उपचुनाव भाजपा की 10 महीनों की सरकार के काम पर मुहर लगाएंगे, इसलिए इन्हें महत्वपूर्ण माना जा रहा है. लेकिन टिकट की घोषणा होने के बाद कुछ सीटों पर बगावती सुर भी सुनने को मिले हैं.
 
6 सीटों पर ये हैं भाजपा के प्रत्याशी
झुंझुनूं: राजेंद्र भांबू
खींवसर: रेवतराम डांगा
दौसा: जगमोहन मीणा
सलूंबर: शांता देवी मीणा
देवली-उनियारा: राजेंद्र गुर्जर
रामगढ़: सुखवंत सिंह
 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इन सीटों पर बागी सुर तेज हुए
झुंझुनूं: इस सीट पर पार्टी ने 2023 के विधानसभा चुनाव में बागी होकर चुनाव लड़े राजेंद्र भांबू को टिकट दिया है. भांबू 2018 का विधानसभा चुनाव भी पार्टी की टिकट पर लड़ चुके हैं, लेकिन तब बबलू चौधरी ने बगावत की और भाजपा चुनाव हार गई. 2023 के विधानसभा चुनाव में भाजपा ने बबलू को टिकट दिया और भांबू ने बगावत की, जिससे पार्टी दोबारा चुनाव हार गई. तीसरी बार भी ऐसे ही समीकरण बनते दिख रहे हैं. बबलू चौधरी की टिकट कटने के बाद उन्होंने निर्दलीय चुनाव लड़ने की घोषणा कर दी. 23 अक्टूबर को बबलू निर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर फॉर्म भर सकते हैं.

सलूंबर: इस सीट पर पार्टी ने दिवंगत विधायक अमृतलाल मीणा की पत्नी शांता देवी मीणा को टिकट दिया है. इससे नाराज होकर नरेंद्र मीणा ने पार्टी कार्यकर्ताओं की मीटिंग बुलाई, इसमें वे भावुक भी हो गए. नरेंद्र मीणा ने पार्टी को 24 घंटे का अल्टीमेटम दिया है. उन्होंने कहा कि अल्टीमेटम पूरा होने के बाद आगे का फैसला करेंगे. नरेंद्र मीणा के कार्यकर्ता उन्हें निर्दलीय चुनाव लड़ाना चाह रहे हैं.

रामगढ़: रामगढ़ सीट से भाजपा ने सुखवंत सिंह को टिकट दिया है, जो 2023 के विधानसभा चुनाव में भाजपा से बागी होकर चुनाव लड़े. तब पार्टी ने पूर्व विधायक ज्ञानदेव आहूजा के भतीजे जय आहूजा को टिकट दिया, जो तीसरे नंबर पर रहे. अब जय आहूजा ने सुखवंत सिंह को टिकट देने पर विरोध जताया है. यहां भी भाजपा के लिए मुश्किलें बढ़ गई हैं.
 


ये भी पढ़ें- कांग्रेस महाराष्ट्र को नहीं बनने देगी 'हरियाणा', हार से सबक लेकर रणनीति में किए ये 5 बड़े बदलाव!


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.