नई दिल्लीः वाराणसी की पहड़िया मंडी स्थित मतगणना स्थल से मतगणना में लगे कर्मचारियों के प्रशिक्षण के लिए ले जा रही ईवीएम की गाड़ी को रोककर समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ताओं ने जमकर हंगामा काटा. सपा कार्यकर्ताओं का आरोप था कि शहर दक्षिणी विधानसभा क्षेत्र के ईवीएम में फेरबदल किया जा रहा है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

वहीं, जिला निर्वाचन अधिकारी कौशलराज शर्मा ने सपा कार्यकर्ताओं के आरोप को निराधार बताते हुए कहा कि ईवीएम में फेरबदल की बात को अफवाह बताया.


सपा कार्यकर्ताओं ने रोका ईवीएम लदा वाहन
बुधवार को यूपी कॉलेज परिसर में मतगणना कार्मिकों का प्रशिक्षण होना है. इसके लिए शाम पांच बजे बिना इस्तेमाल की गई ईवीएम पहड़िया से यूपी कॉलेज भेजी जा रही थी. दो वाहनों से ईवीएम भेजी जा चुकी थी. इसी बीच सपा कार्यकर्ता पहड़िया मंडी के गेट पर पहुंचे और ईवीएम लदे एक वाहन को रोक लिया. 


अखिलेश यादव ने लगाया गड़बड़ी का आरोप
सूचना मिलने पर प्रशासनिक व पुलिस अफसरों के साथ भारी संख्या में पुलिस फोर्स मौके पर पहुंच गई. वहीं, लखनऊ में सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव ने गड़बड़ी का आरोप लगाते हुए ट्वीट किए. समाजवादी पार्टी का एक प्रतिनिधिमंडल, जिसमें प्रदेश अध्यक्ष नरेश उत्तम पटेल और ओमप्रकाश राजभर थे, इसकी शिकायत करने के लिए निर्वाचन आयोग के कार्यालय पहुंचा. 



सपा नेताओं ने आरोप लगाया कि मतगणना को निष्पक्ष कराने के लिए डीएम वाराणसी को तत्काल हटाया जाए. 


मामले में अफवाह फैलाई गईः निर्वाचन आयोग 
इस पूरे मामले पर निर्वाचन आयोग ने बताया कि प्रशिक्षण के लिए EVM मंडी में स्थित अलग खाद्य गोदाम में बने स्टोरेज से UP कॉलेज जा रही थी, जिसे कुछ राजनीतिक लोगों ने वाहन को रोक कर उसे चुनाव में प्रयुक्त EVM कह कर अफवाह फैलाई है. 


'सीसीटीवी की निगरानी में हैं ईवीएम'
कल काउंटिंग ड्यूटी में लगे कर्मचारियों की द्वितीय ट्रेनिंग है और हैंड्स ऑन ट्रेनिंग हेतु ये मशीन ट्रेनिंग में हमेशा प्रयुक्त होती हैं. जो EVM चुनाव में प्रयुक्त हुई थीं वे सब स्ट्रांग रूम में CRPF के कब्जे में सील बंद हैं और उसमें CCTV की निगरानी है, जिसे सभी राजनैतिक दलों के लोग देख रहे हैं.


यह भी पढ़िएः शराब के मूल्य पर छूट बंद करने के आदेश पर रोक लगाने की याचिकाएं खारिज


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.