BJP, Congress Steps towards 2024: रविवार, 3 दिसंबर को आए नतीजों में राजस्थान, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश के विधानसभा चुनावों में शानदार जीत दर्ज करने के साथ भाजपा के राजनीतिक परिदृश्य में काफी विस्तार हुआ है. BJP अब भारत के 28 राज्यों में से 12 पर शासन करती है. कांग्रेस पार्टी के पास केवल तीन राज्य बचे हैं. इनमें तेलंगाना एक राज्य है, जिसमें पार्टी ने बीते दिन जीत हासिल की थी. अन्य राज्यों में कर्नाटक और हिमाचल प्रदेश हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इसके अलावा, भाजपा चार राज्यों, महाराष्ट्र, नागालैंड, सिक्किम और मेघालय में गठबंधन की सरकार चला रही है. पिछले कुछ वर्षों में भाजपा का पॉलिटिकल मैप जिस तरह बढ़ा और अब राजस्थान, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश में पार्टी के शानदार प्रदर्शन ने 2024 के आम चुनावों के लिए मंच तैयार कर दिया है.


पीएम मोदी ने रविवार को कहा कि राज्य चुनावों में भाजपा की 'हैट-ट्रिक' 2024 के लोकसभा चुनावों में पार्टी की 'हैट-ट्रिक' की गारंटी है.


लोकसभा सीटों का हिसाब?
रविवार की जीत के साथ, भाजपा के पास अब 543 लोकसभा सीटों में से लगभग आधी सीटें हैं. वहीं, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी (आप), दिल्ली और पंजाब में अपनी सरकारों के साथ, अब तीसरी सबसे बड़ी राष्ट्रीय पार्टी बनकर उभरी है.


हालांकि कांग्रेस ने तेलंगाना में जीत हासिल की, जो इस साल दक्षिण में उसकी दूसरी जीत है, लेकिन रविवार को आए नतीजे पार्टी के लिए एक बड़ा झटका साबित हुआ है. चार राज्यों (जहां भाजपा जीती) में 160 मिलियन से अधिक मतदाता हैं और 543 सदस्यीय संसद में 82 सीटें हैं. तो ऐसे में यह कहना गलत नहीं होगा कि 2024 की ओर कदम बढ़ गए हैं और इन राज्यों में चुनाव जीतने के बाद पार्टी का होसला बढ़ा रहेगा, क्योंकि चाहे विधानसभा चुनाव हो या लोकसभा चुनाव, मोदी फैक्टर हर जगह हिट होता है और ऐसे में जब विधानसभा में भाजपा को जीत मिली है तो लोकसभा में, जहां खुद मोदी लड़ रहे होंगे, तो वहां नतीजे क्या होंगे, यह देखने वाली बात है.


BJP का पॉलिटिकल मैप चढ़ता जा रहा
जब पीएम मोदी के नेतृत्व वाली सरकार पहली बार 2014 में केंद्र में सत्ता में आई, तो तब पार्टी का राजस्थान, गुजरात, मध्य प्रदेश, गोवा और छत्तीसगढ़ सहित कुछ राज्यों में शासन था. तब से, भाजपा ने 12 राज्यों को अपने पक्ष में कर लिया है और पीएम मोदी देश में सबसे लंबे समय तक सेवा करने वाले प्रधानमंत्रियों में से एक भी हैं.


दिसंबर 2017 तक, भाजपा शासित या गठबंधन वाले राज्यों का भूमि क्षेत्र बढ़कर 78 प्रतिशत हो गया, जिसमें भारत की 69 प्रतिशत आबादी शामिल थी. कांग्रेस शासित राज्यों में 31 प्रतिशत आबादी के साथ मात्र 22 प्रतिशत भूमि क्षेत्र शामिल था.