नई दिल्ली: UP Bypolls Congress: उत्तर प्रदेश में 9 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होने हैं. यहां पर सपा और कांग्रेस का गठबंधन है. पहले कयास थे कि सपा 7 सीटों और कांग्रेस 2 सीटों पर उपचुनाव लड़ सकती है. लेकिन अब कांग्रेस पार्टी ने यूपी उपचुनाव नहीं लड़ने का फैसला किया है. माना जा रहा है कि इन दोनों सीटों पर भी अब सपा ही चुनाव लड़ सकती है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कौनसी दो सीटें कांग्रेस को मिली?
कांग्रेस:
गाजियाबाद सीट और अलीगढ़ की खैर सीट. (अब इन सीटों पर भी सपा लड़ सकती है)
सपा: अंबेडकरनगर की कटेहरी सीट, मिर्जापुर की मझवां सीट, कानपुर की सीसामऊ, प्रयागराज की फूलपुर,  मैनपुरी की करहल सीट, मुजफ्फरनगर की मीरापुर सीट और अयोध्या की मिल्कीपुर सीट.


कांग्रेस क्यों नहीं लड़ रही उपचुनाव?
मुश्किल सीटें: कांग्रेस के लिए गाजियाबाद और अलीगढ़ की खैर सीट मुस्किल मानी जा रही थीं. खैर सीट पर कांग्रेस आखिरी बार 1980 में जीती थी. 44 साल से पार्टी यहां हारती आ रही है. इसी तरह गाजियाबाद सीट भी कांग्रेस 22 साल से हार रही है, आखिरी जीत यहां 2002 में मिली थी. लिहाजा, कांग्रेस के लिए ये दोनों ही सीटें बेहद हार्ड हैं. इसलिए पार्टी ने यहां पर चुनाव नहीं लड़ने का ही फैसला ले लिया.
सपा से डील: कांग्रेस यूपी की दो विधानसभा सीटें सपा के छोड़ती है, तो सपा भी कांग्रेस को महाराष्ट्र में कुछ राहत दे सकती है. कांग्रेस चाहती है कि सपा महाराष्ट्र में चुनाव लड़े ही नहीं, लड़े भी तो बेहद कम सीटों पर


यूपी में किन 9 सीटों पर उपचुनाव?
गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश में 9 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव की घोषणा हो चुकी है. इनमें मैनपुरी की करहल, मुरादाबाद की कुंदरकी, मुजफ्फरनगर की मीरापुर, कानपुर की सीसामऊ, प्रयागराज की फूलपुर, मिर्जापुर की मझवां, अंबेडकरनगर की कटेहरी, अलीगढ़ की खैर और गाजियाबाद सीट शामिल हैं. 


ये भी पढ़ें- Anil Vij: चौबे चले छब्बे बनने, दुबे बनके लौटे... अनिल विज के साथ कैसे हुआ खेला?


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.