नई दिल्लीः लोकसभा चुनाव 2024 के लिए बीजेपी ने शनिवार को प्रत्याशियों की पहली लिस्ट जारी कर दी है. इसमें नई दिल्ली से बांसुरी स्वराज को मौका दिया गया है. आइए जानते हैं कि आखिर बांसुरी स्वराज कौन हैं और बीजेपी ने उनपर इतना बड़ा दांव क्यों खेला है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सुषमा स्वराज की बेटी हैं बांसुरी
बांसुरी, भारत की पूर्व विदेश मंत्री और बीजेपी नेता रहीं सुषमा स्वराज की बेटी हैं. सुषमा की बेटी बांसुरी
पेशे से वकील हैं. उन्होंने इंग्लैंड की University of Warwick से अंग्रेजी साहित्य में स्नातक की डिग्री हासिल की है. इसके अलावा बांसुरी ने लंदन के बीपीपी लॉ स्कूल से कानून की डिग्री भी हासिल की है.


ऑक्सफोर्ड से पढ़ी हैं बांसुरी
बांसुरी स्वराज ने ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय में मास्टर की डिग्री भी हासिल की है. बांसुरी दिल्ली बार काउंसिल में 2007 में शामिल हुई थी और मौजूदा समय में सुप्रीम कोर्ट में वकालत करती हैं. अब तक उन्होंने कई बड़े मामलों में अपनी भूमिका निभाई है.


16 साल से वकालत में बांसुरी
इससे पहले बीजेपी ने उन्हें दिल्ली प्रदेश के विधि प्रकोष्ट का प्रदेश सह-संयोजक नियुक्त किया था. बांसुरी स्वराज के कानूनी पेशे की बात करें वो 16 साल से काम कर रही हैं. उन्होंने रियल एस्टेट, कांट्रेक्ट और टैक्स आदि से जुड़े कई आपराधिक मामलों में अपना योगदान दिया है. 


2019 में सुषमा स्वराज के निधन के बाद बांसुरी ने ही सारे अंतिम रीति रिवाज निभाए थे जिसके लिए उनकी बहुत तारीफ हुई थी. 


बांसुरी का जन्म 1982 में दिल्ली में हुआ था. स्वराज एक सक्रिय ट्विटर यूजर हैं और अक्सर राजनीतिक और सामाजिक मुद्दों पर अपनी राय व्यक्त करती हैं.  वह महिला सशक्तिकरण और सामाजिक न्याय के मुखर समर्थक हैं.


बता दें कि केंद्र में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी ने लोकसभा चुनावों के मद्देनजर 195 प्रत्याशियों के नामों की घोषणा कर दी है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीसरी बार वाराणसी लोकसभा सीट से चुनाव लड़ेंगे. वहीं गृहमंत्री अमित शाह गांधीनगर सीट से चुनाव लड़ेंगे.


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.