नई दिल्ली: Haryana Vidhan Sabha Chunav Result: हरियाणा में वोटों की गिनती शुरू होने के बाद कांग्रेस के खेमे में खुशी की लहर दिख रही थी. लेकिन 10 बजे बाद बड़ा उलटफेर देखने को मिला. एग्जिट पोल से लेकर सट्टा बाजार तक, प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनवा रहे थे. लेकिन असल रुझान भाजपा के पक्ष में जाते हुए दिख रहे हैं. कई लोगों के लिए ये रुझान चौंकाने वाले हैं.

COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इन मुद्दों पर घिरी थी भाजपा
कांग्रेस ने भाजपा को चौतरफा तरीके से घेरा था. चुनाव में प्रचार कुछ विशेष मुद्दों के इर्द-गिर्द रहा. कांग्रेस लगातार फ्रंटफुट पर खेलती रही, ऐसा लगा जैसे भाजपा बैकफुट पर थी.
किसान: किसान आंदोलन हरियाणा के चुनाव में बड़ा मुद्दा था. तीन कृषि कानूनों को लेकर कांग्रेस हमलावर रही.
जवान: हरियाणा के नौजवान बड़ी संख्या में सेना में जाते हैं, लेकिन अग्निवीर योजना के चलते नौजवानों में नाराजगी थी. कांग्रेस ने इसे भुनाया.
पहलवान: भाजपा के तत्कालीन सांसद बृजभूषण सिंह के खिलाफ पहलवानों ने आंदोलन किया. विनेश फोगाट इसी से फोकस में आईं. फिर ओलंपिक में उनको डिसक्वालीफाई करने का मुद्दा भी चुनाव में उठा
संविधान: कांग्रेस लोकसभा चुनाव से ही लगातार संविधान का मुद्दा उठा रही है. कांग्रेस ये प्रचारित करती आई है कि भाजपा संविधान में बदलाव कर सकती है. आरक्षण खत्म कर सकती है. ये दलित वोटों को अपने पक्ष में करने की रणनीति है.

फिर भी भाजपा ने कैसे कर दिया खेला
भाजपा ने हरियाणा में बाजी पलटने की भरपूर कोशिश की, रुझानों में उनकी सफलता भी नजर आ रही है. आइए, जानते हैं कि भाजपा ने कैसे उलटफेर किया?
CM बदला: पूर्व CM मनोहर लाल खट्टर के चेहरे पर एंटी इनकंबेंसी थी, भाजपा ने समय रहते ये भांप लिया और CM बदल दिया.
OBC चेहरे को कमान: खट्टर को हटाने के बाद भाजपा ने नायब सिंह सैनी को कमान दी, जो एक OBC चेहरा हैं. इससे भाजपा ने OBC वोटर्स को अपने पक्ष में किया.
दलित वोटर्स: कुमारी सैलजा चुनाव में बड़ा मुद्दा बनीं, उनके प्रति सॉफ्ट कॉर्नर दिखाने से भाजपा को फायदा मिला. प्रदेश में 17 आरक्षित सीटें हैं.


ये भी पढ़ें- Gohana Vidhan Sabha chunav 2024: हर्ष छिकारा आगे या पीछे, देखें गोहाना का Live Result


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.