नई दिल्ली: हिंदी सिनेमा की दिग्गज अभिनेत्री आशा पारेख का अपने जमाने में बड़ा रुतबा था. अपनी खूबसूरती के साथ हिंदी फिल्मों में उन्होंने दमदार किरदारों से अपने अभिनय का लोहा मनवाया. अभिनेत्री आज 80 साल की हो चुकी हैं. उन्हें सिनेमा में उनके योगदान के लिए पद्म श्री से भी सम्मानित किया जा चुका है, और हाल ही में आशा पारेख को दादा साहब फाल्के पुरस्कार से भी नवाजा गया. तो आज इस खास मौके पर हम आपको उनकी जिंदगी से जुड़ा एक किस्सा सुनाते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

धर्मेंद्र से हो गईं थी नाराज


धर्मेंद्र और आशा पारेख ने भारतीय सिनेमा को कई हिट फिल्में दी हैं. उनकी जोड़ी को लोग बहुत पसंद करते थे. वैसे तो धर्मेंद्र की जिंदादिली और खुशमिजाज रवैये को सभी को पसंद था, लेकिन आशा पारेख जी थोड़ा सख्त मिजाज की थीं.



खासकर की काम के दौरान उन्हें ढिलाई पसंद नहीं थीं. आशा भी धर्मेंद्र को पसंद करती थीं पर उनकी शराब पीने की आदत उन्हें बिल्कुल पसंद नहीं थी. फिल्म 'आए दिन बहार के' के सेट पर वह धर्मेंद्र से काफी नाराज हो गईं थी.


धर्मेंद्र ने छोड़ दी शराब


एक शो में इस बात का खुलासा खुद धर्मेंद्र ने किया था. फिल्म के सेट पर पार्टी के दौरान उन्होंने काफी पी ली थी. जब दूसरे दिन वह सेट पर आए तो उन्हें पता चला कि आशा जी उनसे बहुत नाराज है. धर्मेंद्र पूरे माजरे को समझ गए. उन्होंने अपने मुंह से आने वाली बदबू को प्याज खाकर छुपाने की कोशिश की और आशा जी से कतराते घूमते रहे, लेकिन बच नहीं पाए.



आशा जी ने उन्हें और उनका झूठ दोनों पकड़ लिया. इसके बाद उनकी खूब डांट लगाई. धर्मेंद्र भी आशा जी को मनाने की पूरी कोशिश करते रहे, लेकिन जब वह नहीं मानी तो उन्हें उनके सामने शराब ना पीने की कसम खा ली और शराब पीना छोड़ दिया.


10 वर्ष में काम करना कर दिया था शुरू


आशा पारेख का फिल्म सफर बहुत लंबा रहा है. उन्होंने दस वर्ष की उम्र में अपने अभिनय के करियर की शुरआत की थी. दरअसल, उन्हें निर्देशक बिमल रॉय ने डांस करते हुए देखा था और 1952 में फिल्म मां में चाइल्ड आर्टिस्ट के तौर पर साइन कर लिया था. इसके बाद उन्हें बेबी आशा पारेख के नाम से जाना गया. एक्ट्रेस ने दिल देके देखो, कटी पतंग, कालिया, मेरा गांव मेरा देश, कारवां, लव इन टोक्यो जैसी कई शानदार और यादगार फिल्मों में काम किया है.


ये भी पढ़ें- Mahatma Gandhi special: गांधी जी की यादों से भरा है फिल्मी पर्दा, लेकिन सिनेमा को लेकर रखते थे ऐसी सोच


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.