नई दिल्ली: 'प्रेम नाम है मेरा...प्रेम चोपड़ा' ये डायलॉग हिंदी सिनेमा के दिग्गज अभिनेता प्रेम चोपड़ा की पहचान हैं. बॉलीवुड के वो एक मात्र ऐसे इंसान हैं, जिन्होंने कपूर खानदार की सभी पीढ़ियों के साथ काम किया है. एक बेहतरीन कलाकार के अलावा वह एक बेहतरीन इंसान भी हैं. एक्ट्रर अपना 87वां जन्मदिन मना रहे हैं. इस खास मौके पर हम आपको उनके कुछ मशहूर डॉयलॉग्स सुनाते हैं. प्रेम चोपड़ा ने पिछले 60 सालों में 350 से भी ज्यादा फिल्मों में काम किया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

'बॉबी'



ऋषि कपूर और डिंपल कपाड़िया स्टारर फिल्म बॉबी में प्रेम चोपड़ा ने निगेटिव रोल में खूब तारीफें लूटी थीं. फिल्म में उनका डायलॉग 'प्रेम नाम है मेरा.. प्रेम चोपड़ा' उनकी पहचान बन गया था. आज भी ये डायलॉग लोगों की जुबान पर चढ़ा रहता है.


'आग का गोला'



फिल्म आग का गोला में प्रेम चोपड़ा का पॉपुलर डॉयलॉग 'शराफत और ईमानदारी का सर्टिफिकेट ये दुनिया सिर्फ उसी को देती हैं जिसके पास दौलत होती है' ने भी फैंस की खूब तालियां लूटी थीं. फिल्म में उनके किरदार को दर्शकों ने काफी पसंद किया था.


'कटी पतंग' 



साल 1971 में आई फिल्म 'कटी पतंग' में राजेश खन्ना, आशा पारेख प्रेम चोपड़ा जैसे जिग्गज कलाकार नजर आए थे. फिल्म में प्रेम चोपड़ा का डॉयलॉग 'कैलाश खुद नहीं सोचता, दूसरों को मजबूर करता हैं सोचने के लिए' को खूब पसंद किया गया था.


'सौतन' 



फिल्म 'सौतन' में प्रेम चोपड़ा के डॉयलॉग काफी मशहूर हुए थे.  ये डॉयलॉग है, 'मैं वो बला हूं, जो शीशे से पत्थर को तोड़ता हूं' और 'जिनके घर शीशे के होते हैं वो बत्‍ती बुझा कर कपड़े बदलते हैं' प्रेम चोपड़ा के इस डॉयलॉग पर सिनेमा में खूब सीटियां बजीं थीं.


'अली बाबा चालीस चोर' 



फिल्म 'अली बाबा चालीस चोर' में भी प्रेम चोपड़ा का डायलॉग खूब मशहूर हुआ था- 'बादशाहों का अंदाजा बहुत कम गलत होता है,और जब गलत होता है, तो वो बादशाह नहीं रहते.'


'खिलाड़ी'



'खिलाड़ी' फिल्म में प्रेम चोपड़ा का बोला ये डॉयलॉग भी काफी पॉपुलर हुआ था जिसमें एक्टर ने कहा था कि, 'राजनीति की भैंस को चलाने की लिए दौलत की लाठी की जरूरत होती है.'


'राज बाबू'



गोविंदा की सुपरहिट फिल्म 'राज बाबू' में प्रेम चोपड़ा का सबसे फेमस डॉयलॉग था, 'कर भला तो हो भला'. जिसे दर्शक आज भी दूसरों को सलाह देते टाइम इस्तमाल कर लेते हैं.


'वारिस'



'सांप के फन उठाने से पहले मैं उसे कुचलना अच्छी तरह से जानता हूं' प्रेम चोपड़ा का ये डॉयलॉग भी काफी मशहूर हुआ था. फिल्म वारिस में उनके निगेटिव किरदार को काफी पसंद किया गया था.


ये भी पढ़ें- Birthday Special: जब निर्देशक केदार शर्मा ने तनुजा को मारा था जोरदार थप्पड़, राज कपूर के भी उड़ गए थे होश


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.