नई दिल्ली: आर बाल्की यानी आर बालाकृष्णन हिंदी सिनेमा के जाने-माने फिल्म डायरेक्टर्स में से एक हैं. उन्होंने अपने करियर में अधिकतर हिट फिल्म दी है. विज्ञापन निर्माण से करियर शुरू करने वाले आर बाल्की ने अपनी फिल्म में अमिताभ बच्चन को 12 साल का बच्चा बना दिया था. आइए उनके जन्मदिन पर जानते हैं उनकी संघर्ष कहानी. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

23 साल की उम्र में शुरू किया करियर 
आर बाल्की ने अपना करियर की शुरुआत मार्केटिंग एजेंसी मुद्रा कम्युनिकेशन्स से की थी. वह हमेशा से ही एक फिल्म डायरेक्टर बनना चाहते थे. उन्होंने विज्ञापन डायरेक्शन से अपने करियर की शुरुआत की. आज के समय वह जाने माने डायरेक्टर है. 


इन विज्ञापन से मिला फेम 
फिल्मों में आने से पहले आर बाल्की ने विज्ञापन का निर्माण किया है. बाल्की ने जिन विज्ञापनों में अपने शब्द दिए वो आजतक याद किए जाते हैं. सर्फ एक्सेल के लिए 'दाग अच्छे हैं', टाटा चाय के लिए 'जागो रे', आइडिया सेल्यूलर लिमिटेड कंपनी के लिए उनके विज्ञापन की लाइन 'व्हाट एन आईडिया सर जी' आज भी लोगों की जुबान पर है. 


अमिताभ बच्चन की फिल्म से किया डेब्यू 
आर बाल्की ने अमिताभ बच्चन और तब्बू के साथ फिल्म चीनी कम से निर्देशन में डेब्यू किया था. फिल्म की सफलता के बाद आर बाल्की ने अपने करियर की में कई हिट फिल्में दी है. फिल्म पा में उनके काम ने हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में नया मिसाल कायम किया है. फिल्म पा में 67 साल के अमिताभ को 12 साल के बच्चे के किरदार में ढाला था. इसके बाद आर बाल्की ने पैडमैन जैसी फिल्म बनाकर हिंदी फिल्म इंडस्ट्री का दायरा बढ़ा दिया. 


इसे भी पढ़ें:  सलमान खान आखिर क्यों ईद पर रिलीज करते हैं फिल्म, जानें इसके पीछे का राज 


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.