Boycott Pathaan: ट्विटर का मालिक बदलने का असर बॉलीवुड पर दिखने लगा है. शाहरुख खान (Shah rukh Khan) की फिल्मों को सोशल मीडिया पर बायकॉट करने की कोशिशों में लगे रहने वाले ट्रोल्स को इस बार मुंह की खानी पड़ी है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार यशराज फिल्म्स की नई फिल्म 'पठान' के टीजर के बाद से जितनी बार ट्विटर पर हैशटैग #बायकाटपठान (#BoycottPathaan) ट्रेंड कराने की कोशिश हुई, उतनी बार ही ट्विटर ने इसकी एल्गोरिदम को बदल दिया. ये सब कैसे और कब हुआ आईए बताते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बायकॉट गैंग ऐसे करता है काम


फिल्म अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत मौत के बाद से लगाता बॉलीवुड को टारगेट किया जा रहा है. कहा जाता है कि इसके पीछे पूरी एक टीम काम करती रही है, जिसे तकनीकी भाषा में ‘वाटर आर्मी’ कहते हैं. इस काम के लिए प्रति ट्वीट, प्रति लाइक और प्रति रीट्वीट पैसे भी मिलते हैं. मुंबई की कुछ एजेंसियां किसी भी हैशटैग को ट्रेंड कराने का ठेका लेती रही हैं. इन एजेंसियों का प्रस्ताव इन हैशटैग को वेरिफाइड अकाउंट से भी ट्वीट कराने का रहता है.


ट्विटर में बदलाव के फायदा


फिल्म 'पठान' का टीजर से लेकर रिलीज तक ये पहला मौका है जब किसी बॉलीवुड शख्सियत या फिल्म के खिलाफ कोई नकारात्मक हैशटैग ट्रेंड नहीं कर पा रहा है.



फिल्म ‘पठान’ का टीजर रिलीज होते ही इस फिल्म के बायकॉट का एक हैशटैग ट्विटर पर उभरा और इस हैशटैग को कुछ यूजर्स द्वारा जबर्दस्ती ‘पुश’ किए जाने का अलर्ट ट्विटर कार्यालय में उभरते ही इसके तकनीशियनों ने इसका एल्गोरिदम बदल दिया.


आ गई नई तकनीकी टीम


मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक ट्विटर के बदले मालिक ने इसकी तकनीकी टीम ने सबसे बड़ा बदलाव किया है. फिल्म ‘पठान’ का सोशल मीडिया बॉयकाट इसी के चलते नहीं हो पा रहा है. अब ट्विटर पर जब भी कोई हैशटैग एक घंटे में हजार बार से ज्यादा ट्वीट किया जाता है, ट्विटर की एआई तुरंत इसे पकड़ लेती है और इसके बारे में तकनीकी टीम को अलर्ट जारी कर देती है.


ये भी पढ़ें- Alia Bhatt Delivery: कपूर खानदान आने वाला है चिराग!, डिलीवरी के लिए रणबीर संग अस्पताल पहुंचीं आलिया भट्ट


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.