नई दिल्ली: Vishal Bhardwaj filmography: लीक से हटकर फिल्में बनाए वाले विशाल भरद्वाज ऐसे निर्देशक हैं जिन्हें उनकी फिल्मों की कहानी से ज्यादा फिल्मों के किरदार के लिए जाना जाता है. उनके लिए ये कहावत कहना गलत नहीं होगा कि 'कभी भी किसी किताब को उसके कवर से जज नहीं करना चाहिए'.  डायरेक्टर होने के साथ-साथ विशाल गायक, निर्देशक, कवि, निर्माता, लेखक और संगीतकार भी हैं. विशाल अपने किरदारों को बड़ी खूबसूरती से पेश करना जानते हैं. उनके किरदारों ने जहां लोगों पर गहरी छाप छोड़ी तो वहीं कई ने दिमाग भन्नाने का काम भी किया. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हैदर 


विशाल की फिल्म हैदर में शाहिद कपूर लीड रोल में नजर आए थे, लेकिन इरफान कैमियो रोल ने फिल्म पर चार चांद लगा दिए थे. इरफान ने फिल्म में रूहदार रोल प्ले किया था. इस किरदार को लोग आज भी बहुत याद करते हैं. हैदर, शाहिद के बेहतरीन परफॉर्मेंस के लिए भी जानी जाती है.


कमीने


विशाल भारद्वाज की फिल्म कमीने में चार्ली का किरदार शाहिद कपूर ने निभाया था जिसे लोगों ने काफी प्यार दिया था. शाहिद डबल रोल में नजर आए थे. बता दें विशाल की इस फिल्म को काफी अवार्ड्स में नॉमिनेशन मिले थे. 


मकड़ी 


फिल्म मकड़ी साल 2002 में रिलीज हुई थी. इस फिल्म में शबाना आजमी के किरदार को देखकर लोग दंग रह गए थे. फिल्म में शबाना गांव वालों को चुड़ैल बनकर डराती नजर आईं थीं. शायद ही कोई उनके इस किरदार को कभी भुला पाएगा. बता दें, इस फिल्म का निर्देशन विशाल ने किया था.


सात खून माफ


विशाल भारद्वाज की '7 खून माफ' में सुजैन के किरदार को शायद ही कोई भूल सकता है. इस किरदार को प्रियका चोपड़ा ने निभाया था. इस रोल में प्रियंका काफी शानदार लगीं थीं. इस फिल्म से एक्ट्रेस के अभिनय ने सबको हैरान कर दिया था. 


ओमकारा 


डायरेक्टर विशाल भारद्वाज की सुपर हिट फिल्म 'ओमकारा' हर किसी को पसंद आई. शेक्सपियर के नाटक ओथेलो से प्रेरित फिल्म में एक्टर सैफ अली खान ने लंगड़ा त्यागी का किरदार निभाया था, जो उनके करियर का टर्निंग प्वाइंट बना. विशाल को फिल्म के लिए अवॉर्ड से भी सम्मानित किया गया था.


कबूल 


विशाल भारद्वाज के निर्देशन में बनी फिल्म मकबूल के पीछे शेक्सपियर का नाटक मैकबेथ प्रेरणा था. पंकज कपूर, इरफान खान और तब्बू की बेहतरीन अदाकारी से सजी ये फिल्म आज भी पसंद की जाती है. फिल्म में तब्बू के रोल को काफी पसंद किया गया था, जो नेगेटिव था. 


ये भी पढ़ें- Wayanad Landslides में पीड़ितों की मदद के लिए आगे आए चिरंजीवी और राम चरण, दान किए 1 करोड़ रुपये


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.