अहमदाबाद. गुजरात कांग्रेस ने शुक्रवार को कहा कि उसने दिसंबर में हुए विधानसभा चुनाव के दौरान पार्टी विरोधी गतिविधियों में शामिल होने के आरोप में 38 पदाधिकारियों को छह साल के लिए निलंबित कर दिया है. पार्टी संयोजक बालूभाई पटेल ने संवाददाताओं को बताया कि गुजरात कांग्रेस की अनुशासन समिति ने इस महीने दो बार बैठक की और अब तक 95 लोगों के खिलाफ 71 शिकायतें प्राप्त हुई हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पटेल ने बताया, 'हमने पार्टी विरोधी गतिविधियों के लिए 38 पार्टी कार्यकर्ताओं को निलंबित कर दिया है. अन्य के खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी. आठ कार्यकर्ताओं को चेतावनी दी गई है.' उन्होंने बताया कि सुरेंद्रनगर जिला अध्यक्ष रायभाई राठौड़, नर्मदा जिला अध्यक्ष हरेंद्र वलंद और नांदोद के पूर्व विधायक पी. डी. वसावा उन 38 लोगों में शामिल हैं जिन्हें पार्टी से निलंबित किया गया है. विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने महज 17 सीटें जीतीं थी. भारतीय जनता पार्टी ने 182 सदस्यीय सदन में रिकॉर्ड 156 सीटें जीतकर सत्ता बरकरार रखी.


अन्य राज्यों के लिए भी हो सकता है संदेश
पार्टी विरोधी गतिविधियों को लेकर इस सख्त कार्रवाई के पीछे माना जा रहा है कि अन्य राज्यों के पार्टी कार्यकर्ताओं के लिए भी संदेश छुपा हो सकता है. दरअसल साल 2014 के बाद ही कांग्रेस कई राज्यों में टूट-फूट और अंदरूनी कलह की शिकार रही है. पंजाब जैसे राज्य में तो पार्टी के भीतर विवाद ने बड़ा रूप अख्तियार कर लिया था. इस विवाद में वरिष्ठ कांग्रेसी नेता और राज्य के मुख्यमंत्री रहे कैप्टर अमरिंदर सिंह को इस्तीफा तक देना पड़ा था. 


अंदरूनी कलह ने पैदा की हैं मुश्किलें
अंदरूनी कलह का दौर कैप्टन के जाने के बाद भी जारी रहा. जिसका खामियाजा पार्टी को राज्य की सत्ता गंवाकर चुकाना पड़ा था. इसी तरह अन्य राज्यों में भीतरी कलह की पार्टी शिकार रही है. गुजरात विधानसभा चुनाव में तो कांग्रेस को बेहद शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा है. इस हार के पीछे पार्टीविरोधी गतिविधियों और अंदरूनी कलह को बड़ा जिम्मेदार माना जा रहा है.


पिछले विधानसभा था बेहतर प्रदर्शन
पिछले विधानसभा चुनाव हार्दिक पटेल, अल्पेश ठाकोर और जिग्नेश मेवाणी जैसे युवा चेहरों को अपने साथ लाकर कांग्रेस ने बीजेपी को जबरदस्त टक्कर दी थी. लेकिन ठीक पांच साल बाद चुनावी मैदान में पार्टी बीजेपी के सामने बिल्कुल उखड़ गई.


इसे भी पढ़ें- पीएम मोदी ने 71 हजार कर्मचारियों को दिए अपॉइंटमेंट लेटर, कहा- यह सुशासन की पहचान


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.