नागपुर: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को देश को कई सौगात देने जा रहे हैं. महाराष्ट्र के नागपुर शहर की यात्रा के दौरान नागपुर और शिरडी को जोड़ने वाले ‘समृद्धि महामार्ग’ के पहले चरण का उद्घाटन करेंगे और वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाएंगे. पीएम नरेंद्र मोदी अपने गोवा दौरे के तहत मोपा में हवाई अड्डे के पहले चरण का उद्घाटन करेंगे. वह विश्व आयुर्वेद कांग्रेस के समापन समारोह को भी संबोधित करेंगे. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

नागपुर को 75,000 करोड़ रुपये की परियोजना
अधिकारियों ने बताया कि मोदी नागपुर मेट्रो के पहले चरण का उद्घाटन करेंगे और इसके दूसरे चरण की आधारशिला रखेंगे तथा शहर में एक एम्स देश को समर्पित करेंगे. पीएमओ ने नई दिल्ली में एक बयान जारी कर बताया था कि मोदी नागपुर की अपनी यात्रा के दौरान 75,000 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का शिलान्यास एवं उद्घाटन करेंगे. 


क्या मिलेगा महाराष्ट्र को
-नागपुर एवं बिलासपुर के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस
-विदर्भ में  1,500 करोड़ रुपये से अधिक की रेल परियोजनाओं की शुरुआत 
-नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वन हेल्थ (एनआईओ) की आधारशिला
-नाग नदी प्रदूषण उपशमन परियोजना की आधारशिला भी रखेंगे
-केंद्रीय पेट्रोकेमिकल्स इंजीनियरिंग एंड प्रौद्योगिकी संस्थान (सीआईपीईटी) और हीमोग्लोबिनोपैथीज अनुसंधान, प्रबंधन एवं नियंत्रण केंद्र का उद्घाटन. 


देश के कुछ और नए प्रोजेक्ट
उत्तर गोवा के धारगल में अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान
उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में राष्ट्रीय यूनानी चिकित्सा संस्थान 
दिल्ली के नरेला में राष्ट्रीय होम्योपैथी संस्थान 
शाम चार बजे मोपा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के पहले चरण का उद्घाटन 


उत्तरी गोवा के मोपा में स्थित अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा 2,870 करोड़ रुपये की लागत से बना है. यह डाबोलिम के बाद राज्य का दूसरा हवाई अड्डा होगा. पहले चरण में हवाई अड्डे की सालाना क्षमता 44 लाख यात्रियों की होगी और परियोजना पूरी होने पर इसकी कुल क्षमता बढ़कर सालाना एक करोड़ यात्री हो जाएगी. 

यह भी पढ़िए- Himachal Pradesh CM oath ceremony Live: हिमाचल के नए सीएम थोड़ी देर में लेंगे शपथ

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.