नई दिल्ली. अग्निपथ योजना पर चल रहे लगातार विरोध के बीच, अब भारतीय वायु सेना यानी इंडियन एयर फोर्स ने अग्निवीरों को मिलने वाली सुविधाओं की डिटेल अपनी वेबसाइट पर जारी कर दी है. भारतीय वायु सेना द्वारा जारी की गई डिटेल के मुताबिक चार साल की सेवा के दौरान अग्निवीरों को भारतीय इंडियन एयर फोर्स की तरफ से कई सारी सुविधाएं मिलेंगी. इन सुविधाओं में सैलरी के साथ, कैंटीन और मेडिकल जैसी सुविधाएं भी शामिल हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कौन-कौन सी सुविधाएं मिलेंगी


इंडियन एयरफोर्स की वेबसाइट पर जारी की गई डिटेल के मुताबिक, चार साल की सेवा के दौरान अग्निवीरों को सैलरी के साथ हार्डशिप अलाउंस, यूनिफॉर्म अलाउंस, कैंटीन की सुविधा और मेडिकल सुविधाओं का फायदा मिलेगा. बता दें कि ये सविधाएं किसी रेगुलर सैनिर को दी जाती हैं. 


इसके अलावा अग्निवीरों को सर्विस के दौरान यात्रा भत्ता यानी ट्रैवल अलाउंस का फायदा भी मिलेगा. अग्निवीरों को साल भर में 30 दिन की छुट्टी भी दी जाएगी. उनको अलग से मेडिकल लीव का फायदा का फायदा भी दिया जाएगा. इसके अलावा सर्विस के दौरान किसी अग्निवीर की मृत्यु हो जाने पर इंश्योरेंस कवर का फायदा भी मिलेगा. इस इंश्योरेंस कवर में उनके परिवार को 1 करोड़ रुपये दिए जाएंगे. 


इस तरह से भर्ती दी जाएगी अग्निवीरों को


वायु सेना के मुताबिक एयरफोर्स में अग्निवीरों की भर्ती एयरफोर्स एक्ट 1950 के तहत 4 साल के लिए होगी. इसके सात ही वायु सेना में अग्निवीरों का एक अलग से रैंक होगा. जो कि मौजूदा रैकिंग सिस्टम से अलग भी होगा. 


अग्निवीरों को अग्निपथ स्कीम की सभी शर्तों को मानना होगा. जिन अग्निवीरों की वायुसेना में नियुक्ति के समय उम्र 18 साल से कम होगी उन्हें अपने माता-पिता या अभिभाव से हस्ताक्षर कराना होगा. चार साल की सेवा के बाद 25 फीसदी अग्निवीरों को रेगुलर कैडर में लिया जाएगा. इन 25 फीसदी अग्निवीरों की नियुक्ति सेवा काल में उनके सर्विस के परफॉर्मेंस के आधार पर की जाएगी. 


वायुसेना के अनुसार अग्निवीर सम्मान और अवॉर्ड के हकदार होंगे. अग्निवीरों को वायुसेना की गाइडलाइंस के अनुसार ऑनर्स और अवॉर्स दिया जाएगा. वायुसेना में भर्ती के बाद अग्निवीरों को सेना की जरूरतों के हिसाब से ट्रेनिंग दी जाएगी. 



यह भी पढ़ें: पुलिस और आतंकी दोनों कर रहे हैं तलाश, एक बयान से बदल गई नुपुर शर्मा की जिंदगी


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.