who is Ameen Sayani: प्रतिष्ठित रेडियो होस्ट अमीन सयानी का 91 वर्ष की उम्र में दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया. उनके बेटे राजिल सयानी ने बुधवार यह जानकारी दी. राजिल सयानी ने कहा कि उनके पिता को मुंबई के HN रिलायंस अस्पताल ले जाया गया लेकिन उन्हें बचाया नहीं जा सका. उन्होंने बताया कि अंतिम संस्कार गुरुवार को किया जाएगा. 21 दिसंबर, 1932 को मुंबई में जन्मे अमीन सयानी पीढ़ियों से जाने माने नाम रहे थे. उन्होंने अपनी सुरीली आवाज और आकर्षक शैली से दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर रखा था. उन्होंने अपना करियर अंग्रेजी भाषा के प्रसारक के रूप में शुरू किया और भारत की आजादी के बाद हिंदी में ट्रांसफर हो गए.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सयानी ने अपने रेडियो कार्यक्रम 'गीतमाला' के माध्यम से काफी लोकप्रियता हासिल की, जिसने भारत में रेडियो सुनने को लोकप्रिय बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई.


गीतमाला को मिली राष्ट्रीय पहचान
सयानी द्वारा आयोजित गीतमाला को राष्ट्रीय स्तर पर पहचान मिली.  सयानी श्रोताओं को मंत्रमुग्ध कर देते थे. श्रोताओं को 'बहनों और भाइयों' के रूप में संबोधित करने का उनका विशिष्ट तरीका तुरंत खास बन गया और व्यापक रूप से लोग उसका यूज करने लगे.


सयानी का करियर छह दशकों से अधिक समय तक चलता रहा. उन्होंने 54,000 से अधिक रेडियो कार्यक्रमों और विज्ञापनों और जिंगल के लिए 19,000 वॉयस-ओवर और प्रस्तुतिकरण किया. उन्होंने अभिनय में भी हाथ आजमाया, वे विभिन्न फिल्मों में छोटी भूमिकाओं में दिखाई दिए.