नई दिल्लीः अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव के लिए हाल ही में भाजपा विरोधी मोर्चा बनाने के लिए विपक्षी सम्मेलन को लेकर बढ़ते राजनीतिक घमासान के बीच केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने बृहस्पतिवार को बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर कटाक्ष करते हुए उन्हें “पलटू बाबू” करार दिया और कहा कि वह राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद को “मूर्ख” बना रहे हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पटना में बोले अमित शाह
 शाह ने पटना बैठक में शामिल हुए विपक्षी नेताओं पर 20 लाख करोड़ रुपये से अधिक के घोटालों में शामिल होने का आरोप लगाया. उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) को “धोखा” देने वाले नेताओं को “सजा” दी जानी चाहिए. वहीं, शाह के आरोपों पर पलटवार करते हुए राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष शरद पवार ने दावा किया कि विपक्षी बैठक के बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी “बेचैन” हो गए हैं. 


जानिए क्या बोले शरद पवार
पवार ने कहा कि विपक्षी नेताओं की अगली बैठक बेंगलुरु में 13-14 जुलाई को होगी. पटना में 23 जून को 16 विपक्षी दलों की बैठक के बाद पहली बार बिहार के दौरे पर आए शाह ने यह भी कहा कि कांग्रेस द्वारा राहुल गांधी को “जन नेता” के तौर पर स्थापित करने की पिछले 20 सालों से कोशिश हो रही है लेकिन वह नाकाम रही. भाजपा के वरिष्ठ नेता ने कहा, “मतदाताओं को मोदी जी पर पूरा भरोसा है.” तमिलनाडु के मुख्यमंत्री और द्रविड़ मुन्नेत्र कषगम (द्रमुक) के अध्यक्ष एम. के. स्टालिन ने समान नागरिक संहिता (यूसीसी) लागू करने की मंशा को लेकर बृहस्पतिवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर निशाना साधा. 


नीतीश पर लगाए ये आरोप
पटना बैठक की मेजबानी करने वाले मुख्यमंत्री कुमार पर निशाना साधते हुए शाह ने कहा कि बिहार के लोग 2024 के लोकसभा चुनाव में “भ्रष्ट नेताओं को करारा जवाब” देंगे. उन्होंने मुंगेर के लखीसराय में भाजपा द्वारा आयोजित एक रैली में कहा, “पलटू बाबू नीतीश कुमार पूछ रहे थे कि भाजपा ने पिछले नौ वर्षों में (केंद्र में एनडीए सरकार के) क्या किया है...प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी ने देश के समग्र विकास के लिए बहुत कुछ किया है...नीतीश हमेशा अपना गठबंधन सहयोगी बदलते रहे हैं और (राजद प्रमुख लालू प्रसाद) लालू जी को गुमराह कर रहे हैं. वह भरोसेमंद नहीं है.” 


मुंगेर लोकसभा सीट का प्रतिनिधित्व फिलहाल जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष राजीव रंजन सिंह ऊर्फ ‘ललन’ कर रहे हैं. नीतीश कुमार पर निशाना साधते हुए शाह ने उन्हें एक ऐसा व्यक्ति बताया “जो लगातार पाला बदलते रहते हैं और उन्हें बिहार चलाने की जिम्मेदारी नहीं सौंपी जा सकती”. शाह ने कहा, “कुमार प्रधानमंत्री पद की महत्वाकांक्षा पाले हुए हैं. लेकिन सच तो यह है कि वह प्रधानमंत्री नहीं बनने जा रहे हैं और वह अपनी कुर्सी भी छोड़ने के इच्छुक नहीं हैं. वह केवल लालू जी को मूर्ख बना रहे हैं.” 


प्रसाद और कुमार ने जब हाथ मिलाया था तब संकेत इस बात के दिए गए थे कि वादे के अनुरूप अगले विधानसभा चुनाव में तेजस्वी “नेतृत्व” करेंगे. फिलहाल तेजस्वी प्रदेश सरकार में उपमुख्यमंत्री हैं. पिछले साल राज्य में ‘महागठबंधन’ सरकार बनाने के लिए भाजपा का साथ छोड़ने वाले कुमार के संदर्भ में शाह ने कहा कि राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) को धोखा देने वाले नेताओं को “सजा” मिलनी चाहिए. 


बिहार सरकार पर उठाए सवाल
शाह ने मुख्यमंत्री की उपलब्धियों पर भी सवाल उठाया और पूछा, “नीतीश बाबू को बताना चाहिए कि उन्होंने बिहार के लिए क्या किया?” शाह ने कहा, “बिहार ने हमेशा भ्रष्टाचार के खिलाफ आवाज उठाई है. 23 जून को पटना की बैठक में शामिल हुए विपक्षी नेता 20 लाख करोड़ रुपये से अधिक के घोटालों में शामिल हैं...बिहार 2024 के लोकसभा चुनाव में भ्रष्ट नेताओं को करारा जवाब देगा.” शाह ने कहा, “2024 में, बिहार के लोगों को नरेन्द्र मोदी और राहुल बाबा के बीच एक विकल्प को चुनना होगा, जिन्हें कांग्रेस ने 20 बार लॉन्च करने की कोशिश की, लेकिन सफलता नहीं मिली.” 


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.