नई दिल्लीः न्यूयॉर्क से नई दिल्ली आ रही अमेरिकन एयरलाइंस की फ्लाइट में एक यात्री ने नशे की हालत में एक पुरुष सह-यात्री पर कथित तौर पर पेशाब कर दी. सूत्रों ने न्यूज एजेंसी पीटीआई भाषा को रविवार को यह जानकारी दी. यह घटना उड़ान संख्या एए292 में हुई.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

नींद में कपड़ों में कर दी पेशाब
इस विमान ने शुक्रवार को रात नौ बजकर 16 मिनट पर न्यूयॉर्क से उड़ान भरी थी और शनिवार रात 10 बजकर 12 मिनट पर यहां इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय (आईजीआई) हवाई अड्डे पर उतरी. हवाई अड्डे पर एक सूत्र ने कहा, ‘आरोपी एक अमेरिकी विश्वविद्यालय का छात्र है. वह नशे की हालत में था और उसने नींद में कपड़ों में ही पेशाब कर दिया, जिससे बगल में बैठा हुआ यात्री भी गीला हो गया. इसके बाद यात्री ने चालक दल से शिकायत की.’


आरोपी छात्र ने मांग ली थी माफी, लेकिन एयरलाइंस गंभीर
उन्होंने बताया कि पीड़ित यात्री पुलिस से इस मामले की शिकायत नहीं करना चाहता था क्योंकि आरोपी छात्र ने माफी मांग ली थी तथा शिकायत करने से उसका करियर खतरे में पड़ सकता था. बहरहाल, एयरलाइंस ने इसे गंभीरता से लिया और इस मामले की सूचना आईजीआई (इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय) हवाई अड्डे पर हवाई यातायात नियंत्रण (एटीसी) को दी. 


आरोपी यात्री को दिल्ली पुलिस के किया हवाले
चालक दल को घटना के बारे में पता चलने के बाद उन्होंने पायलट को इसकी सूचना दी जिसने एटीसी को मामले की जानकारी दी. एटीसी ने केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल के कर्मियों को इसकी सूचना दी, जिसने आरोपी यात्री को दिल्ली पुलिस को सौंप दिया. 


पुलिस कर रही है मामले की जांच
हवाई अड्डे पर एक अन्य सूत्र ने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा, ‘घटना का पता चलने के बाद केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) के साथ एअरलाइंस का खुद का सुरक्षा दल हरकत में आया. विमान से उतरने के बाद आरोपी को फौरन हिरासत में ले लिया गया. पुलिस संबंधित लोगों के बयान दर्ज कर रही है.’ 


फ्लाइट में पेशाब करने का दूसरा मामला
नागरिक उड्डयन नियमों के अनुसार, अगर कोई यात्री अनुचित व्यवहार का दोषी पाया जाता है तो उसे किसी खास अवधि तक उड़ान भरने से प्रतिबंधित किया जा सकता है. पिछले कुछ महीनों में नशे की हालत में किसी यात्री के सह-यात्री पर पेशाब करने की यह दूसरी घटना है. 


एयर इंडिया की फ्लाइट में भी हुआ था पेशाब कांड
एयर इंडिया की 26 नवंबर को न्यूयॉर्क-दिल्ली उड़ान में भी ऐसी ही घटना हुई थी जिसमें शंकर मिश्रा नामक यात्री ने नशे की हालत में एक बुजुर्ग महिला पर कथित तौर पर पेशाब कर दिया था. यह घटना मीडिया में एक खबर के जरिए करीब एक महीने बाद सामने आयी थी जिसके बाद प्राथमिकी दर्ज की गई और मिश्रा को गिरफ्तार किया गया. उसे करीब एक महीने जेल में रहने के बाद जमानत पर रिहा कर दिया गया. 


एयर इंडिया पर भी हुई थी कार्रवाई
नागर विमानन महानिदेशालय ने नियम के अनुसार, इस घटना की 12 घंटे के भीतर सूचना न देने के लिए एयर इंडिया पर 30 लाख रुपये का जुर्माना लगाया था. दिल्ली पुलिस मामले की जांच कर रही है जबकि मिश्रा को चार महीने के लिए उड़ान भरने से प्रतिबंधित किया जा चुका है.


(इनपुटः भाषा)


यह भी पढ़िएः JEE Paper Leak: पकड़ा गया JEE मेन्स 2021 पेपर लीक का मास्टरमाइंड, CBI की गिरफ्तारी के बाद किये बड़े खुलासे


 



Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.