नई दिल्ली: India China Relations: कनाडा के बाद अब चीन और भारत के रिश्ते भी नाजुक दौर की ओर बढ़ रहे हैं. भारत की तीन महिला खिलाड़ियों को एशियाई खेलों में हिस्सा लेने के लिए चीन के हांग्झू जाना था, लेकिन चीन ने उन्हें इजाजत नहीं दी. तीनों महिला खिलाड़ियों को चीन में आने की इजाजत नहीं मिली. इसके बाद केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने अपना चीन का दौरा रद्द कर दिया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

क्या है मामला
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, एशियाई खेल आयोजन समिति ने खिलाड़ियों को मान्यता कार्ड भेजे, ये कार्ड वीजा की तरह ही काम करते. खिलाड़ियों अपने ट्रैवल डॉक्यूमेंट्स डाउनलोड करने थे. फिर इनकी चीन पहुंचने पर जांच होती. टीम के बाकी सदस्यों के डॉक्यूमेंट्स डाउनलोड हो गए. लेकिन अरुणाचल मूल की तीन महिला खिलाड़ियों के दस्तावेज डाउनलोड नहीं हो पाए. इन्हें छोड़कर बाकी खिलाड़ी 20 सितंबर को चीन चले गए.


ये हैं तीनों महिला एथलीट
जो तीन महिला एथलीट चीन नहीं जा पाईं उनका नाम न्येमान वांग्सू, ओनिल तेगा और मेपुंग लाम्गु है. इस मामले को लेकर ये तीनों केंद्रीय मंत्री किरण रिजिजु से मिले. वूशू एसोसिएशन ऑफ इंडिया के अध्यक्ष और एशियाई खेलों के लिए भारत के इनचार्ज भूपेंद्र सिंह बाजवा ने भी ओलंपिक काउंसिल के सामने इस मुद्दे को उठाया. 


विदेश मंत्रालय का बयान
भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा है कि भारत के खेल मंत्री अनुराग ठाकुर एशियाई खेलों के लिए चीन का दौरा करने वाले थे, लेकिन अब  उस दौरे को रद्द कर दिया गया है.


पहले भी ऐसा हुआ
इससे पहले भी इसी साल जुलाई महीने में न्येमान वांग्सू, ओनिल तेगा और मेपुंग लाम्गु चीन नहीं जा पाई थीं. वे चेंगदू में विश्व विश्वविद्यालय खेलों में हिस्सा लेने जाने वाली थीं. इसके बाद विरोध जताते हुए वुशू टीम ने इन खेलों से नाम वापस ले लिया था.


ये भी पढ़ें- 'Canada ने भारतीय राजनयिकों के Call Record कराए', जानिए कहां से उठी ये बात


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.