Congress Maharashtra Leaders: महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक चव्हाण के कांग्रेस से इस्तीफे से आगामी 2024 चुनाव के लिए सबसे पुरानी पार्टी की योजनाओं को करारा झटका लगा है. चव्हाण आज भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गए हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

चव्हाण के अलावा, कांग्रेस को हाल के दिनों में मिलिंद देवड़ा और बाबा सिद्दीकी के बाहर होने से झटका लगा है. वे महाविकास अघाड़ी के सहयोगी दलों शिव सेना (यूबीटी) और शरद पवार के राकांपा गुट के साथ लोकसभा चुनाव लड़ने की तैयारी कर रहे हैं.


ऐसे में बड़े झटकों के बीच महाराष्ट्र में 48 लोकसभा सीटों वाले भगवा गठबंधन को कड़ी टक्कर देने के लिए कांग्रेस अब इन प्रमुख नेताओं पर भरोसा कर रही है. 


पृथ्वीराज चव्हाण
पृथ्वीराज चव्हाण वो शख्स हैं, जिन्होंने अशोक चव्हाण का स्थान लिया, जब आदर्श हाउसिंग सोसाइटी घोटाले में आरोपी के रूप में नाम आने के बाद उन्हें महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पद से हटना पड़ा. पृथ्वीराज चव्हाण ने सीएम पद संभालने से पहले मनमोहन सिंह के नेतृत्व वाली UPA सरकार में केंद्रीय मंत्री के रूप में भी काम किया था.


बालासाहेब थोराट
वह वर्तमान में महाराष्ट्र विधानसभा में कांग्रेस विधायक दल के नेता हैं. थोराट ने 2019 से 2022 तक राज्य पर शासन करने वाली उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली महा विकास अघाड़ी सरकार में राजस्व मंत्री के रूप में कार्य किया. पुणे के फर्ग्यूसन कॉलेज के पूर्व छात्र, उन्होंने अपने राजनीतिक जीवन में आठ विधानसभा चुनाव जीते हैं.


नाना पटोले
वह भंडारा से चार बार विधायक हैं, जिन्होंने महाराष्ट्र विधानसभा अध्यक्ष के रूप में भी काम किया है. पटोले भाजपा में शामिल हो गए थे और 2014 के लोकसभा चुनाव में राकांपा के कद्दावर नेता प्रफुल्ल पटेल को हराया था. 2017 में, वह कांग्रेस में लौट आए और उन्हें कांग्रेस के किसान विंग के प्रमुख के रूप में नियुक्त किया गया. पटोले 2019 में चौथी बार विधानसभा सदस्य चुने गए और अध्यक्ष बने.


विजय वडेट्टीवार
वह वर्तमान में 2023 से महाराष्ट्र विधानसभा में विपक्ष के नेता हैं. वडेट्टीवार महाराष्ट्र के विदर्भ क्षेत्र के चंद्रपुर जिले से हैं और चिमूर विधानसभा क्षेत्र से दो बार विधायक रहे हैं. उन्होंने अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत नेशनल स्टूडेंट यूनियन ऑफ इंडिया (NSUI) कार्यकर्ता के रूप में की. वडेट्टीवार बाद में शिवसेना में शामिल हो गए और उन्हें महाराष्ट्र विधान परिषद (MLC) का सदस्य बनाया गया. 2005 में उन्होंने पूर्व मुख्यमंत्री नारायण राणे के साथ पार्टी छोड़ दी और कांग्रेस में शामिल हो गए.


वर्षा गायकवाड़
धारावी से चार बार विधायक रहीं, मुंबई कांग्रेस की पहली महिला अध्यक्ष हैं. 2004 में राजनीतिक रूप से सक्रिय होने के बाद, वह कांग्रेस-एनसीपी सरकार के साथ-साथ एमवीए सरकार में भी मंत्री थीं.


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.