नई दिल्ली. केंद्र की मोदी सरकार मंगलवार को देश के किसानों को बड़ा गिफ्ट दे सकती है. वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण और कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर किसानों के लाभ के लिए कृषि-ऋण और फसल बीमा पर केंद्रित पहलों की एक श्रृंखला का उद्घाटन करेंगे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

किसान क्रेडिट कार्ड से जुड़ा पोर्टल
कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय इकोनॉमिक इन्क्लूजन को बढ़ाने, डेटा उपयोग को सुव्यवस्थित करने, तकनीक का उपयोग करने और कृषि समुदाय की आजीविका को बढ़ाने के उद्देश्य से भारत में कृषि में क्रांति लाने के लिए ये पहल शुरू कर रहा है. किसान क्रेडिट कार्ड की सेवाएं पहुंचाने के लिए कई सरकारी विभाग के समन्वय वाले लोन पोर्ट का भी लॉन्च किया जाएगा. 


शुरू किया जाएगा ये अहम अभियान
पूरे भारत में प्रत्येक किसान तक योजना का लाभ पहुंचाने के लिए 'घर-घर केसीसी अभियान' के तहत घर-घर अभियान शुरू किया जाएगा. इस अभियान के जरिए  यह सुनिश्चित करना है कि प्रत्येक किसान को ऋण सुविधाओं तक निर्बाध पहुंच हो. कार्यक्रम के दौरान ही विंड्स मैनुअल का भी अनावरण किया जाएगा जो मौसम के बारे में सटीक जानकारी से संबंधित है. 


यह भी पढ़िएः पीएम मोदी ने बताया- नई इमारत में जाने के बाद किस काम आएगा पुराना संसद भवन


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.