नई दिल्ली, Budget 2024:  वित्त मंत्री निर्माण सीतारमण ने गुरुवार को अंतरिम बजट पेश कर दिया है. सीतारमण ने कई सेक्टरों पर देखते हुए बजट पेश किया है. इसी में से एक किसानों की आय दोगुनी करने के लिए केंद्र सरकार का फोकस रहा है. आज हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे कि इस बजट से किसानों को क्या-क्या फायदे होंगे.  


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

किसानों को होगा फायदा 
अंतरिम बजट में केंद्र सरकार ने किसानों की आय दोगुनी करने के लिए खासा जोर दिया गया है. किसानों को मजबूत बनाने के लिए पीएम-किसान सम्मान योजना के अंतर्गत हर वर्ष सीमांत और छोटे किसानों सहित 11.8 करोड़ किसानों को प्रत्यक्ष वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है. पीएम फसल बीमा योजना के अंतर्गत 4 करोड़ किसानों को फसल बीमा प्रदान किया गया है. 



बढ़ेगी किसानों की आय 
38 लाख से अधिक किसानों को पीएम किसान संपदा योजना का लाभ मिला है. निर्मला सीतारमण ने बजट पेश करने के दौरान कहा कि किसान हमारे अन्नदाता हैं. किसान सम्मान योजना के तहत वित्तीय सहायता दी जाती है. किसानों को कई तरह का समर्थन दिया जा रहा है. इस बजट में किसानों के लिए बड़े फैसले लिए गए हैं. नैनो डीएपी का उपयोग, पशुओं के लिए नई योजना, और आत्मनिर्भर आयल तिलहन से किसानों की आय बढ़ेगी और खर्च कम होगा .


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.