टोरंटो. कनाडा को अगले दशक में 30,000 स्थायी अप्रवासियों की आवश्यकता है. ये लोग कृषि उद्योग में बढ़ते श्रम संकट को दूर करने में काम आएंगे. ये अप्रवासी या तो अपने स्वयं के खेत बनाएंगे या बने हुए खेतों में काम शुरू करेंगे. रॉयल बैंक ऑफ कनाडा (आरबीसी) के एक रिसर्च में यह बात सामने आई है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

क्या है रिपोर्ट
रिसर्च के अनुसार, कनाडा के 40 प्रतिशत फार्म ऑपरेटर 2033 तक सेवानिवृत्त हो जाएंगे. इससे कनाडा देश के इतिहास में सबसे बड़े श्रम और नेतृत्व परिवर्तन के दौर में पहुंच जाएगी .


इतने श्रमिकों की होगी कमी
खेत, नर्सरी और ग्रीनहाउस में 24,000 श्रमिकों की कमी होने की संभावना है. अगले 10 साल में आज काम कर रहे 60 प्रतिशत कृषि संचालक 65 साल से अधिक उम्र के होंगे, जो कि सेवानिवृत्ति के करीब हैं.


क्या हैं चुनौतियां
-66 प्रतिशत उत्पादकों के पास उत्तराधिकार की योजना नहीं है
- कृषि भूमि का भविष्य संदेह में है.
-कनाडा का कृषि क्षेत्र दुनिया में सबसे विविध क्षेत्रों में से एक है
-विदेशी श्रमिकों की मांग और संचालन हर प्रांत में अलग-अलग है.


इनमें से कई लोग जो फसल बोने और काटने के लिए आवश्यक कौशल विकसित करते हैं, छोटी अवधि के लिए अपने देशों में जरूर वापस जाते हैं. यदि वे कनाडा वापस जाने में असमर्थ हैं, तो देश के कृषि कार्यबल में नाटकीय रूप से कमी आ जाती है. आरबीसी शोधकर्ताओं ने कहा कि अनुभवी टीएफडब्ल्यू के लिए स्थायी निवास का मार्ग इस प्रकार की कमी को तुरंत दूर करेगा.


इन देशों के लोगों की डिमांड
जब अत्यधिक कुशल कृषि संचालकों की बात आती है, तो कनाडा ने हमेशा भारत, नीदरलैंड, चीन, अमेरिका और ब्रिटेन के लोगों का स्वागत किया है.


नई नीतियों की जरूरत
रिपोर्ट कहा गया है कि कम कुशल श्रमिकों के प्रवासन के मामले में, बेहतर नीतियों की आवश्यकता है क्योंकि अस्थायी विदेशी श्रमिक कार्यक्रम, जो कम कुशल श्रम का एक महत्वपूर्ण स्रोत बना हुआ है, बहुत बेहतर नहीं है. कनाडा ने अनुभवी के साथ गैर-मौसमी श्रमिकों के लिए स्थायी निवास का रास्ता देने के लिए 2020 में एक कृषि-विशिष्ट आव्रजन पायलट कार्यक्रम शुरू किया था, जो मई 2023 में समाप्त होने वाला है.

ये भी पढ़िए- भयंकर गर्मी से मिलेगी राहत, आज दिल्ली में मौसम होगा सुहाना, हल्की बारिश के आसार

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.