नई दिल्ली: India Canada Relations: भारत-कनाडा विवाद के बीच नया मोड़ आया है. कनाडा के डिप्टी आर्मी चीफ मेजर जनरल पीटर स्कॉट भारत आए हुए हैं. इस दौरान उन्होंने कहा कि हम सैन्य संबंध मजबूत करने आए है. कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने कहा है कि भारत को हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के मामले में सहयोग करना चाहिए. फिलहाल दोनों देश बात कर रहे हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

भारत क्यों आए हैं कनाडा के अधिकारी
दिल्ली में इंडो-पैसिफिक आर्मी चीफ कॉन्फ्रेंस (IPACC) का आयोजन हो रहा है. इसमें 30 से ज्यादा देशों के सैन्य अधिकारी हिस्सा लेने के लिए भारत पहुंचे हुए हैं. इस कॉन्फ्रेंस का मकसद हिंद-प्रशांत में चीन को घेरना है. हालांकि, सबकी नजरें कनाडा के डिप्टी आर्मी चीफ पर टिकी थीं. 


डिप्टी आर्मी चीफ बोले- रिश्ते बेहतर करने आया
मीडिया से बातचीत के दौरान कनाडा के डिप्टी आर्मी चीफ ने कहा कि मुझे जानकारी है कि हमारे प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने संसद में क्या बयान दिया. कनाडा के प्रधानमंत्री ने कहा है कि भारत जांच में सहयोग करे. लेकिन मैं यहां इंडो-पैसिफिक क्षेत्र के देशों के बीच बेहतर रिश्तों के लिए आया हूं. इस मुद्दे को दोनों सरकारों को अपने हिसाब से निपटने देना चाहिए।


बाइडेन भी उठाया था निज्जर की हत्या का मामला
मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान प्रधानमंत्री मोदी के सामने निज्जर की हत्या का मामला उठाया था. बता दें कि अमेरिका कनाडा के साथ फाइव आइज अलायंस का साथी है. 



ये भी पढ़ें- सख्ती के बाद कनाडा के तेवर हुए नरम, रक्षा मंत्री बिल ब्लेयर बोले- भारत के साथ संबंध अहम


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.