बेंगलुरु: भारत का महत्वाकांक्षी चंद्रयान-3 एक पड़ाव और आगे बढ़ गया है. चंद्रयान-3 बुधवार को, चंद्रमा की पांचवी और अंतिम कक्षा में सफलतापूर्वक प्रवेश कर गया. इस तरह चंद्रयान-3 चंद्रमा की सतह के और भी करीब आ गया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इसरो ने क्या कहा
इसरो यानी भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन ने कहा कि चंद्रयान-3 ने चांद तक पहुंचने की अपनी प्रक्रिया पूरी कर ली है. यह प्रणोदन मॉड्यूल (Propulsion Module) और लैंडर मॉड्यूल (Lander Module) को अलग करने की तैयारी करेगा. 


इसरो ने ट्वीट किया, ‘‘आज की सफल प्रक्रिया बेहद जरूरी थी. चंद्रमा की 153 किलोमीटर x 163 किलोमीटर की कक्षा में चंद्रयान-3 स्थापित हो गया. चंद्रमा की सीमा में प्रवेश की प्रक्रिया पूरी हो गई. अब प्रणोदन और लैंडर को अलग होने के लिए तैयार हैं.’’ 17 अगस्त को चंद्रयान-3 के प्रणोदन मॉड्यूल से लैंडर मॉड्यूल को अलग करने की योजना है. 

ये भी पढे़ंः हरियाणाः खेल विभाग ने मंत्री संदीप सिंह के खिलाफ यौन उत्पीड़न की शिकायत करने वाली महिला कोच को किया बर्खास्त


महत्वपूर्ण तारीख
-14 जुलाई को प्रक्षेपण हुआ था चंद्रयान-3 का
-पांच अगस्त को चंद्रमा की कक्षा में प्रवेश किया
-छह, नौ और 14 अगस्त को चंद्रमा की अगली कक्षाओं में प्रवेश किया 


क्या है मिशन
चंद्रयान-3 को चंद्रमा के ध्रुवों पर स्थापित करने का अभियान आगे बढ़ रहा है. इसरो चंद्रयान को चांद की कक्षा में पहुंचाने का प्रयास कर रहा है. चंद्रमा से यान की दूरी धीरे-धीरे कम होती जा रही है. चंद्रयान-3 के इस महीने 23 अगस्त को चांद के दक्षिणी ध्रुवीय क्षेत्र पर सॉफ्ट लैंडिंग करने की उम्मीद है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.