नई दिल्लीः देश के ग्रामीण एवं शहरी इलाकों में श्रम भागीदारी बढ़ने से सितंबर के महीने में बेरोजगारी दर घटकर 6.43 प्रतिशत पर आ गई है. अर्थव्यवस्था पर नजर रखने वाली संस्था 'सेंटर फॉर मॉनिटरिंग ऑफ इंडियन इकॉनमी' (CMII) ने यह जानकारी दी है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सितंबर 2022 के रोजगार आंकड़े जारी
सीएमआईई ने सितंबर 2022 के रोजगार आंकड़े जारी करते हुए कहा कि अगस्त में बेरोजगारी दर 8.3 प्रतिशत के साथ एक साल के उच्च स्तर पर पहुंच गई थी, लेकिन सितंबर के महीने में रोजगार परिदृश्य में सुधार होने से बेरोजगारी का आंकड़ा घटकर 6.43 प्रतिशत आ गया है. 


'ग्रामीण क्षेत्रों में भी बढ़ी श्रम भागीदारी'
सीएमआईई के प्रबंध निदेशक महेश व्यास ने शनिवार को पीटीआई-भाषा के साथ बातचीत में कहा, ‘सितंबर में बेरोजगारी दर में खासी गिरावट दर्ज की गई है. शहरी क्षेत्रों के अलावा ग्रामीण इलाकों में भी श्रम भागीदारी बढ़ने से ऐसा हुआ है.’


व्यास ने कहा कि सितंबर में श्रम भागीदारी में 80 लाख की बढ़ोतरी होना इस बात का संकेत है कि देश की अर्थव्यवस्था अच्छा प्रदर्शन कर रही है. 


शहर-ग्रामीण दोनों इलाकों में कम हुई बेरोजगारी
सीएमआईई के आंकड़ों के मुताबिक, ग्रामीण क्षेत्रों में बेरोजगारी दर एक महीना पहले के 7.68 प्रतिशत से घटकर 5.84 प्रतिशत पर आ गई. वहीं शहरी इलाकों में यह 7.70 प्रतिशत पर रही, जो अगस्त में 9.57 प्रतिशत रही थी. 


राजस्थान में बेरोजगारी दर सबसे ज्यादा
राजस्थान में सितंबर में सर्वाधिक 23.8 प्रतिशत की बेरोजगारी दर रही, जबकि जम्मू कश्मीर में यह 23.2 प्रतिशत, हरियाणा में 22.9 प्रतिशत, त्रिपुरा में 17 प्रतिशत, झारखंड में 12.2 प्रतिशत और बिहार में 11.4 प्रतिशत रही. वहीं, सबसे कम बेरोजगारी दर छत्तीसगढ़ में रही, जहां सिर्फ 0.1 प्रतिशत बेरोजगारी आंकी गई. 


असम में 0.4 प्रतिशत है बेरोजगारी दर
असम में बेरोजगारी दर 0.4 प्रतिशत, उत्तराखंड में 0.5 प्रतिशत, मध्य प्रदेश में 0.9 प्रतिशत, गुजरात में 1.6 प्रतिशत, मेघालय में 2.3 प्रतिशत और ओडिशा में 2.9 प्रतिशत रही. अगस्त में बेरोजगारी दर कम बारिश होने की वजह से एक साल के उच्च स्तर 8.3 प्रतिशत पर पहुंच गई थी. अगस्त में शहरी बेरोजगारी दर 9.6 प्रतिशत रही, जबकि ग्रामीण बेरोजगारी दर 7.7 प्रतिशत रही थी.


यह भी पढ़िएः Gandhi Jayanti 2022: बापू की जिंदगी से जुड़े सभी जरूरी सवालों के जवाब जानिए यहां


 



Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.