कानपुर . उत्तर प्रदेश में शीतलहर दिन पर दिन घातक होती जा रही है. कानपुर में गुरुवार को हार्ट अटैक और ब्रेन स्ट्रोक से 25 लोगों की मौत हो गई. इनमें से 17 लोगों की चिकित्सा सहायता मिलने से पहले ही मौत हो गई.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

क्या कहते हैं डॉक्टर
डॉक्टरों के मुताबिक ठंड में ब्लड प्रेशर का अचानक बढ़ जाना और खून का थक्का जमना हार्ट अटैक और ब्रेन अटैक का कारण बन रहा है.
कार्डियोलॉजी संस्थान के कंट्रोल रूम के अनुसार गुरुवार को इमरजेंसी व ओपीडी में 723 हृदय रोगी आए.
इनमें से 41 मरीजों की हालत गंभीर थी, उन्हें भर्ती किया गया. गंभीर हालत में अस्पताल में इलाज करा रहे सात हृदय रोगियों की ठंड के कारण मौत हो गई. इसके अलावा 15 मरीजों को मृत अवस्था में इमरजेंसी में लाया गया.


किशोरों को भी खतरा
कार्डियोलॉजी के निदेशक प्रोफेसर विनय कृष्ण ने कहा कि इस मौसम में मरीजों को ठंड से बचाना चाहिए.लखनऊ में किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (केजीएमयू) के एक फैकल्टी सदस्य ने कहा, इस ठंड के मौसम में दिल के दौरे केवल बुजुर्गों तक ही सीमित नहीं हैं. हमारे पास ऐसे मामले हैं जब किशोरों को भी दिल का दौरा पड़ा है.

ये भी पढ़ें- कंझावला कांड: छठा आरोपी और गाड़ी का मालिक आशुतोष गिरफ्तार, पुलिस को जांच में एक आरोपी मिला बेगुनाह

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.