नई दिल्ली. G 20 के भ्रष्टाचार रोधी कार्य समूह की तीसरी और अंतिम बैठक कोलकाता में 9 से 11 अगस्त के बीच होगी. इस बैठक में भगोड़े आर्थिक अपराधियों के प्रत्यर्पण तथा परिसंपत्तियों की बरामदगी जैसे मुद्दे चर्चा के केंद्र में रहेंगे. मंगलवार को एक बयान में यह जानकारी दी गई है. जी 20 सदस्य देशों, 10 आमंत्रित देशों और अंतरराष्ट्रीय संगठनों के 154 से अधिक प्रतिनिधि भारत की अध्यक्षता में हो रही इस बैठक में हिस्सा लेंगे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

12 अगस्त को है अहम बैठक
बयान के अनुसार इस बैठक के बाद 12 अगस्त को जी 20 की भ्रष्टाचार रोधी मंत्री स्तरीय बैठक होगी जिसकी अध्यक्षता केंद्रीय कार्मिक, जनशिकायत और पेंशन राज्यमंत्री जितेंद्र सिंह करेंगे. भ्रष्टाचार रोधी कार्य समूह (एसीडब्ल्यूजी) की यह दूसरी मंत्रिस्तरीय बैठक होगी लेकिन आमने-सामने की यह पहली बैठक होगी.


भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई कोशिश होगी तेज
कार्मिक मंत्रालय की ओर से जारी बयान में कहा गया है, ‘मंत्रिस्तरीय बैठक में विचार-विमर्श से भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई की राजनीतिक कोशिश तेज होगी क्योंकि एसीडब्ल्यूजी भ्रष्टाचार का मुकाबला करने के अंतरराष्ट्रीय प्रयास की अगुवाई में अहम भूमिका निभाता है.’


भारत ने की है अहम प्रगति
भारत की जी 20 अध्यक्षता में एसीडब्ल्यूजी भगोड़े आर्थिक अपराधियों के खिलाफ कार्रवाई तथा उनकी परिसंपत्तियों को वापस लाने के सिलसिले में सहयोग करने के मामले में अहम प्रगति की है. यह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा प्रस्तुत नौ सूत्रीय एजेंडा में से है जिसे उन्होंने भगोड़े आर्थिक अपराधियों के खिलाफ कार्रवाई तथा परिसंपत्ति बरामद करने के सिलसिले में 2018 में जी 20 देशों के सामने रखा था.


इस कार्य समूह की पहली और दूसरी बैठक क्रमश: गुरुग्राम और ऋषिकेश में हुई थी जिसमें भारत तीन अहम दस्तावेजों को अंतिम देने तथा अंतरराष्ट्रीय भ्रष्टाचार रोधी एजेंडे को आगे बढ़ाने पर सहमति बनाने में सफल रहा था.


यह भी पढ़ें: पति की काली त्वचा के कारण उसे अपमानित करना क्रूरता है: कर्नाटक हाईकोर्ट


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप