नई दिल्लीः Naresh Goyal: प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने जेट एयरवेज के संस्थापक नरेश गोयल को केनरा बैंक में 538 करोड़ रुपये की कथित बैंक धोखाधड़ी से जुड़े धनशोधन मामले में शुक्रवार देर रात गिरफ्तार कर लिया. न्यूज एजेंसी पीटीआई-भाषा ने आधिकारिक सूत्रों के हवाले से बताया कि केंद्रीय एजेंसी के कार्यालय में लंबी पूछताछ के बाद नरेश गोयल को धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के तहत हिरासत में ले लिया गया था.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

स्पेशल पीएमएलए कोर्ट में किया जा सकता है पेश
अधिकारियों ने बताया कि गोयल (74) को शनिवार को मुंबई में एक विशेष पीएमएलए अदालत में पेश किए जाने की उम्मीद है जहां ईडी उन्हें हिरासत में दिए जाने का अनुरोध करेगी. यह मामला केनरा बैंक में 538 करोड़ रुपये के कथित धोखाधड़ी मामले में जेट एयरवेज, नरेश गोयल, उनकी पत्नी अनीता और कंपनी के कुछ पूर्व अधिकारियों के खिलाफ केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) की प्राथमिकी से सामने आया है. 


केनरा बैंक की शिकायत पर दर्ज किया गया था मामला
प्राथमिकी बैंक की शिकायत पर दर्ज की गई थी जिसमें आरोप लगाया गया था कि उसने जेट एयरवेज (इंडिया) लिमिटेड (जेआईएल) को 848.86 करोड़ रुपये के ऋण मंजूर किए थे, जिनमें से 538.62 करोड़ रुपये बकाया है.


मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, नरेश गोयल को इससे पहले दो बार ईडी की तरफ से तलब किया गया था लेकिन वह पेश नहीं हुए थे. उन्हें पूछताछ के लिए मुंबई लाया गया था.


कौन हैं नरेश गोयल
जेट एयरवेज अप्रैल 2019 में 25 साल के संचालन के बाद बंद हो गई थी. नरेश गोयल इसके संस्थापक थे. कंपनी भारी कर्ज में डूबी हुई थी. आरोप है कि नरेश गोयल के पास अप्रत्यक्ष रूप से विदेश में कई कंपनियों परन नियंत्रण है. इन कंपनियों में से कुछ का लेनदेन हैवन देशों में भी है. 


नरेश गोयल के बारे में बता दें कि वह 1993 तक एक ट्रैवल एजेंसी चलाते थे. उन्होंने देश की पहली प्राइवेट एयरलाइन जेट एयरवेज की शुरुआत की थी. कंपनी को जल्दी ही लोकप्रियता मिल गई लेकिन 2006 में सहारा एयरलाइन को खरीदना उनके लिए गलत फैसला साबित हुआ. इसके बाद 2008 की आर्थिक मंदी में जेट एयरवेज को झटका लगा. हालांकि बाद में खाड़ी देश की एयरलाइन एतिहाद ने कंपनी के 24 फीसदी शेयर खरीदे लेकिन इससे भी जेट एयरवेज की स्थिति नहीं सुधरी.


यह भी पढ़िएः Aditya L1 launch live updates: चांद के बाद अब सूरज की बारी, आज होगी सूर्य मिशन की लॉन्चिंग


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.