नई दिल्ली: प्रवर्तन निदेशालय (ED) दिल्ली आबकारी नीति घोटाला मामले में देश भर में कई स्थानों पर छापेमारी कर रहा है. देशभर में मंगलवार सुबह से 38 जगहों पर छापेमारी जारी है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सिसोदिया के घर पर छापेमारी नहीं
एक सूत्र के मुताबिक, एजेंसी ने यहां छापे के दौरान इंडोस्पिरिट्स के एमडी समीर महेंद्रू के परिसर में तकनीकी और फोरेंसिक विशेषज्ञों को बुलाया है.
हालांकि, सूत्र ने कहा कि दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के घर पर कोई छापेमारी नहीं की गई.


यूपी, हरियाणा समेत इन जगहों पर छापेमारी
सूत्र ने कहा, "हम उत्तर प्रदेश के लखनऊ, हरियाणा के गुरुग्राम, चंडीगढ़, मुंबई, हैदराबाद, बेंगलुरु और अन्य जगहों पर छापेमारी कर रहे हैं. यह छापेमारी आज सुबह तड़के शुरू हुई और अभी भी जारी है."


ईडी का यह मामला केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) की प्राथमिकी के आधार पर है.


सीबीआई की प्राथमिकी में सिसोदिया आरोपी
सीबीआई ने अपनी प्राथमिकी में सिसोदिया को आरोपी नंबर वन बनाया है. सीबीआई की प्राथमिकी आईपीसी की धारा 120-बी (आपराधिक साजिश) और 477-ए (खातों का जालसाजी) के तहत दर्ज की गई है. सिसोदिया पर आरोप है कि शराब कारोबारियों को कथित तौर पर 30 करोड़ रुपये की छूट दी गई है. 


लाइसेंस धारकों को कथित तौर पर उनकी इच्छा के अनुसार विस्तार दिया गया. आबकारी नियमों का उल्लंघन कर नियम बनाए गए.


इसमें यह भी कहा गया है कि सिसोदिया और कुछ शराब कारोबारी लाइसेंसधारियों से वसूले गए अनुचित आर्थिक लाभ के मामले में आरोपी बनाए गए लोक सेवकों को प्रबंधित करने और बदलने में सक्रिय रूप से शामिल थे.


यह भी पढ़िएः अब असम में लोगों ने ही ढहा दिया मदरसा, जिहादी गतिविधियों के लगाए आरोप


 



Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.