नई दिल्लीः Sudarshan Setu: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को ओखा मुख्य भूमि और बेयट द्वारका को जोड़ने वाले लगभग 2.32 किमी लंबे देश के सबसे लंबे केबल-आधारित पुल सुदर्शन सेतु का उद्घाटन किया. इससे पहले दो दिवसीय दौरे पर गुजरात गए पीएम मोदी ने रविवार सुबह बेट द्वारका मंदिर में पूजा अर्चना भी की. वह आज गुजरात और देश को 52 हजार करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं की सौगात देने वाले हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

 



सुदर्शन पुल की खासियतें
यह लगभग 980 करोड़ रुपये की लागत से बना है. यह 2.32 किमी लंबा केबल-आधारित पुल है जो देश में सबसे लंबा है. खास तौर पर इसमें भगवद गीता के श्लोकों और भगवान कृष्ण के चित्रण से सुसज्जित एक पैदल पथ है. साथ ही सौर पैनल भी हैं जिनकी क्षमता एक मेगावाट बिजली उत्पादन की है.


 



पांच नए एम्स का करेंगे उद्घाटन
प्रधानमंत्री आज राजकोट (गुजरात), बठिंडा (पंजाब), रायबरेली (उत्तर प्रदेश), कल्याणी (पश्चिम बंगाल) और मंगलागिरी (आंध्र प्रदेश) में स्थित पांच नए एम्स का उद्घाटन करेंगे. यह समारोह राजकोट में होगा जबकि अन्य स्थानों से वह वर्चुअली जुड़ेंगे. पीएम कई नवीकरणीय ऊर्जा परियोजनाओं का शिलान्यास भी करेंगे. इनमें 300 मेगावाट की भुज-II सौर ऊर्जा परियोजना, ग्रिड से जुड़ी 600 मेगावाट की सौर पीवी बिजली परियोजना, खावड़ा सौर ऊर्जा परियोजना और 200 मेगावाट की दयापुर-इल पवन ऊर्जा परियोजना शामिल हैं.


पीएम मोदी 23 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में 11,500 करोड़ रुपये से अधिक की 200 स्वास्थ्य देखभाल परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास भी करेंगे. वह 9,000 करोड़ रुपये से अधिक के निवेश वाली नई मुंद्रा-पानीपत पाइपलाइन परियोजना की नींव रखेंगे.


पीएम ने जामनगर में किया रोड शो
इससे पहले पीएम मोदी ने शनिवार रात जामनगर में हवाई अड्डे से सर्किट हाउस तक रोड शो किया. मोदी ने सड़क के दोनों ओर खड़े लोगों की ओर हाथ हिलाकर अभिवादन किया. जैसे-जैसे मोदी का काफिला गंतव्य की ओर बढ़ा लोगों ने 'मोदी-मोदी' और 'भारत माता की जय' के नारे लगाए. 


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.