नई दिल्ली: संसद के दोनों सदनों की बैठक सोमवार को बजट सत्र के दूसरे चरण के लिए 13 मार्च तक स्थगित कर दी गई. बजट सत्र का पहला चरण 31 जनवरी को संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के अभिभाषण के साथ शुरू हुआ था और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने एक फरवरी को लोकसभा में बजट प्रस्तुत किया था.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बजट सत्र का दूसरा चरण एक महीने के अंतराल के बाद 13 मार्च से शुरू
सत्र के पहले चरण में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर दोनों सदनों में हुई चर्चा का जवाब दिया, वहीं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने दोनों सदनों में बजट पर हुई चर्चा का जवाब दिया.


सत्र के शुरुआती कुछ दिन अडानी समूह पर हिंडनबर्ग रिसर्च की रिपोर्ट के मामले में संयुक्त संसदीय समिति (जेपीसी) से जांच कराने या न्यायिक जांच कराने की मांग को लेकर विपक्षी सदस्यों के हंगामे के कारण कामकाज बाधित रहा था. बजट सत्र का दूसरा चरण एक महीने के अंतराल के बाद 13 मार्च को प्रारंभ होगा.


अडानी समूह में पांच सरकारी बीमा कंपनियों का 347 करोड़ रुपये का निवेश
वित्त मंत्रालय ने सोमवार को कहा कि पांच सरकारी बीमा कंपनियों का अडानी समूह से संबंधित कंपनियों में कुल 347.64 करोड़ रुपये का निवेश है, जो इनकी (बीमा कंपनियों) कुल संपत्ति का 0.14 प्रतिशत है. वित्त राज्य मंत्री भागवत कराड ने लोकसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में यह जानकारी दी. उनसे अडानी समूह की कंपनियों में बैंकों एवं वित्तीय संस्थाओं द्वारा किए गए निवेश या कर्ज के संदर्भ में सवाल किया गया था.


मंत्री ने बताया कि भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) ने 30 जनवरी को कहा था कि 31 दिसंबर, 2022 तक उसकी अडानी समूह की कंपनियों से जुड़ी कुल हिस्सेदारी एवं कर्ज 35,917.31 करोड़ रुपये थी. उन्होंने कहा कि यह राशि एलआईसी की कुल पूंजी 41.66 लाख करोड़ रुपये का सिर्फ 0.975 प्रतिशत है.


इसे भी पढ़ें- WPL Auction 2023 Live: महिला खिलाड़ियों पर हो रही करोड़ों की बारिश, यहां जानें कौन कितने में बिका



Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.