नई दिल्ली: देशविरोधी बयानबाजी करने वाले फारूक अब्दुल्ला की करतूतों के चलते उनपर प्रवर्तन निदेशालय (ED) की तलवार लटक रही है. जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारुख अब्दुल्ला से केंद्रीय जांच एजेंसी ED श्रीनगर दफ्तर में पूछताछ कर रही है.


फारूक अब्दुल्ला से ED की पूछताछ


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दरअसल, फारूक अब्दुल्ला से क्रिकेट एसोसिएशन से जुड़े घोटाला मामले में पूछताछ हो रही है. पिछली बार जब फारूक से ED के चंडीगढ़ दफ्तर में पूछताछ हुई थी, तब जांच एजेंसी ने कई दस्तावेज मांगे थे. लेकिन उस वक्त फारूक अब्दुल्ला ने 15 दिनों का वक्त मांगा था. 


क्रिकेट एसोसिएशन से जुड़े घोटाले का मामला


अब करीब एक साल से अधिक का वक्त बीत जाने के बाद भी अब्दुल्ला ने उस मामले से संबंधित कोई भी दस्तावेज नहीं सौंपे हैं. क्रिकेट एसोसिएशन से जुड़े मामले में कई सालों पहले सीबीआई ने मामला दर्ज किया था. सीबीआई द्वारा दर्ज मामले को आधार बनाते हुए ईडी ने ये मामला दर्ज किया था.


2015 में CBI ने दर्ज की थी FIR


आपको बता दें, प्रवर्तन निदेशालय की ये जांच 2015 में सीबीआई द्वारा कई करोड़ के घोटाले को लेकर हुई दर्ज FIR पर आधारित है. CBI ने जम्मू-कश्मीर क्रिकेट संघ के कोष में अनियमितताओं और घोटालों को लेकर पूर्व सीएम फारूक अब्दुल्ला समेत 4 के खिलाफ श्रीनगर की एक अदालत में कुछ वक्त पहले ही चार्जशीट दाखिल की थी. इसी केस में मनी लॉन्ड्रिंग के आरोपों को लेकर फिलहाल ED पूछताछ कर रही है.


यहां आपका ये भी जानना जरूरी है कि BCCI ने वर्ष 2002 से 2011 के बीच जम्मू-कश्मीर में क्रिकेट की सुविधाओं के विकास हेतु करीब 112 करोड़ रुपये आवंटित किए थे, लेकिन आरोपियों ने इस रकम में से 43.69 करोड़ रुपए का गबन कर लिया था. इस केस में जांच एजेंसी ने कुल 4 लोगों को आरोपी बनाया था. जिसमें जम्मू-कश्मीर क्रिकेट एसोसिएशन (JKCA) के तत्कालीन अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला, तत्कालीन महासचिव मोहम्मद सलीम खान, तत्कालीन कोषाध्यक्ष अहसान अहमद मिर्जा और जम्मू एंड कश्मीर बैंक के एक कर्मचारी बशीर अहमद मिसगर शामिल है. इनपर आपराधिक साजिश और धोखाधड़ी के आरोप लगाए गए थेय जिसके बाद ED ने भी मनी लांड्रिंग की धाराओं के तहत तफ्तीश शुरू की थी.


फारूक अब्दुल्ला की ज़हरीली जुबान


हाल ही में 370 पर फारूक का 'देशद्रोही' बयान सामने आया था. उन्हें लगता है कि वे चीन के मदद से वो कश्मीर में एक बार फिर अनुच्छेद 370 और अनुच्छेद 35 A को लागू करा लेंगे. सीमा पर तनाव के पीछे की वजह 370 हटाने को बताया और कहा था कि चीन ने कभी भी अनुच्छेद 370 खत्म करने के फैसले का समर्थन नहीं किया है और हमें उम्मीद है कि इसे फिर से चीन की ही मदद से बहाल कराया जा सकेगा.


PAK-चीन का अब्दुल्ला दीवाना! फारूक ने कब-कब दिया देश विरोधी बयान? जानिए


देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐप, जो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा... नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें-


Android Link - https://play.google.com/store/apps/details?id=com.zeenews.hindustan&hl=en_IN


iOS (Apple) Link - https://apps.apple.com/mm/app/zee-hindustan/id1527717234