नई दिल्ली: Agniveer Reservation in CISF: लंबे समय से अग्निपथ स्कीम के खिलाफ विरोध हो रहा है. लोकसभा चुनाव में भी सत्ताधारी दल भाजपा को इस खामियाजा भुगतना पड़ा. लेकिन अब सरकार इस योजना का विस्तार करती दिख रही है. अग्निपथ स्कीम का हिस्सा रहे पूर्व अग्निवीरों के लिए CISF की कांस्टेबल भर्ती में 10% पद आरक्षित किए गए हैं. इसके अलावा, शारीरिक दक्षता परीक्षा में भी छूट मिलेगी. CISF की डीजी नीना सिंह ने इस बात की पुष्टि की. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

एज लिमिट में भी छूट मिलेगी
CISF की डीजी नीना सिंह ने कहा कि अग्निपथ स्कीम का लाभ ले चुके पूर्व अग्निवीरों को एज लिमिट में भी छूट दी जाएगी. ये CISF के लिए भी लाभदायक होगा, क्योंकि उन्हें प्रशिक्षित, सक्षम और योग्य नौजवान मिलेंगे. फोर्स में डिसिप्लिन बना रहेगा. अग्रिवीरों को भी CISF में सेवा देने का अवसर प्राप्त होगा. बता दें कि पूर्व अग्निवीरों के पहले बैच के लिए ऊपरी आयु सीमा में पांच साल तक की छूट होगी. जबकि अन्य बैचों के के लिए तीन साल तक की छूट होगी.


BSF के डीजी क्या बोले?
BSF के डीजी नितिन अग्रवाल का बयान भी आया है. उन्होंने कहा है कि हम सैनिक तैयार कर रहे हैं, इससे बेहतर क्या ही हो सकता है. इसका लाभ सभी बलों को मिलेगा. अग्निवीरों को 10 फीसदी का आरक्षण मिलेगा.


लोकसभा चुनाव में बड़ा मुद्दा बना था
लोकसभा चुनाव 2024 में अग्निपथ स्कीम को विपक्ष ने बड़ा मुद्दा बनाया था. वे फौज में भर्ती की पुरानी प्रक्रिया की बहाली की लगातार मांग कर रहे हैं. राजस्थान के शेखावाटी इलाके से फौज में सबसे अधिक लोग जाते हैं, यहां की तीनों सीटों पर भाजपा की हार हुई थी. इस क्षेत्र के झुंझुनूं जिले के सैनिक भारतीय सेना में सबसे अधिक हैं. यहां से भाजपा के लोकसभा प्रत्याशी रहे शुभकरण चौधरी ने अपनी हार का कारण अग्निपथ स्कीम को बताया था. कई हिस्सों के नौजवान भी लगातार इस स्कीम को बंद करने की मांग कर रहा है.


ये भी पढ़ें- Puja Khedkar: पुणे से वाशिम पहुंचीं ट्रेनी IAS पूजा खेडकर, लेकिन इस बीच वायरल हो गई ये WhatsApp चैट


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.