नई दिल्ली: Haryana CM Oath: हरियाणा में नायब सिंह सैनी को गृह मंत्री अमित शाह की मौजूदगी में विधायक दल का नेता चुन लिया है. आज वे हरियाणा के मुख्यमंत्री के रूप में दूसरी बार शपथ लेंगे. पंचकूला में होने वाले शपथ ग्रहण समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह और कई राज्यों के मुख्यमंत्री शामिल होंगे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

एक निर्दलीय विधायक बन सकती हैं मंत्री
मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो हिसार से निर्दलीय विधायक सावित्री जिंदल को भी मंत्री पद मिल सकता है. सावित्री जिंदल कुरुक्षेत्र से भाजपा के सांसद नवीन जिंदल की मां हैं. टिकट न मिलने पर सावित्री ने निर्दलीय चुनाव लड़ा था. जीत के बाद उन्होंने भाजपा को समर्थन दे दिया था.

मंत्रिमंडल से साध सकते हैं जातीय समीकरण
मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी के साथ 12 मंत्री भी शपथ ले सकते हैं. इनमें अंबाला कैंट से जीते अनिल विज और सांसद राव इंद्रजीत सिंह की बेटी आरती राव का नाम तय माना जा रहा है. आरती राव यादव बिरादरी से आती हैं, इस जाति ने विधानसभा चुनाव में भाजपा के पक्ष में भरपूर वोटिंग की है. इसके अलावा, पार्टी जाट चेहरे के तौर पर महिपाल ढांडा को भी मंत्री बना सकती है. किशन लाल पंवार को महत्वपूर्ण विभाग देकर पार्टी दलितों को भी साध सकती है.


ये 12 विधायक ले सकते हैं मंत्री पद की शपथ
1. अनिल विज
2. महिपाल ढांडा
3. रणबीर गंगवा
4. आरती राव
5. कृष्ण मिड्ढा
6. राव नरबीर
7. मूलचंद शर्मा
8. विपुल गोयल
9. किशन लाल पंवार
10. अरविंद शर्मा
11. सुनील सांगवान
12. कृष्णा गहलावत


भाजपा ने जीती 90 में से 48 सीटें
गौरतलब है कि हरियाणा में 5 अक्टूबर को चुनाव हुए. भाजपा ने 90 में से 48 सीटें जीती थीं. कांग्रेस को 37 सीटें मिलीं. INLD ने 2 सीटें जीतीं और JJP का खाता नहीं खुला. प्रदेश में लगातार तीसरी बार भाजपा की सरकार बनाने जा रही है.


ये भी पढ़ें- बहराइच: राम गोपाल मिश्रा पर गोली चलाने वाले का वीडियो आया सामने, बंदूक तानकर खड़ा दिखा


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.