नई दिल्ली: कोरोनावायरस को कंट्रोल करने के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों को चिट्ठी लिखी है. जापान अमेरिका और चीन में कोरोना के मामले बढ़ने के बाद स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों को जीनोम सिक्ववेंसिंग बढ़ाने का निर्देश दिया है. जिससे नए वेरिएंट और उसके फैलाव का पता चल सके.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों को लिखी चिट्ठी
केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने सभी राज्यों के स्वास्थ्य सचिवों और मुख्य सचिव को चिट्ठी लिखकर कोरोनावायरस की जीनोम सिक्वेंसिंग पर ध्यान देने को कहा है. अमेरिका, ब्राज़ील, चीन, जापान और कोरिया में कोविड के बढ़ते मामलों के बाद सर्विलेंस बढ़ाई गई है.



राज्यों से कहा गया है कि कोरोनावायरस के नए वेरिएंट की पहचान करने के लिए सभी पॉजिटिव मामलों की जीनोम सिक्वेंसिंग की जाए. और जीनोम सिक्वेंसिंग के सभी मामलों को INSACOG (Indian SARS-CoV-2 Genomics Consortium) के माध्यम से रिपोर्ट किय़ा जाए. 


किस हिस्से में कौन से वेरिएंट का फैलाव?
जीनोम सिक्वेंस के माध्यम से ये पता लगाया जा सकता है कि वायरस का कौन सा वेरिएंट ज्यादा फैल रहा है और किस हिस्से में कौन से वेरिएंट का फैलाव है. अगर वायरस म्यूटेट करता है और कोई नया वेरिएंट वातावरण में आता है तो उसका पता भी लगाया जा सकता है. 


लिहाजा भारत में कोरोना के मामले बढ़ें, उससे पहले ही जीनोम सिक्वेंसिंग बढ़ाने और उसकी रिपोर्टिंग केंद्रीय स्तर पर फिर से तेज़ करने का फैसला लिया गया है. भारत में इस वक्त कोरोना के कुल 3490 एक्टिव केस हैं. अब तक के सबसे कम केस भारत में इसी हफ्ते दर्ज किए गए हैं.


इसे भी पढ़ें- गन्ना किसानों के लिए सीएम योगी का तोहफा! अब एक फोन पर दूर होंगी मुश्किलें



Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.