नई दिल्ली. हरियाणा के नूंह में हुई बड़ी सांप्रदायिक घटना में मानेसर का नाम सामने आ रहा है. हालांकि कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मोनू का कहना है कि वह घटना के दिन नूंह गया ही नहीं था. मोनू के नाम पर बचे बवाल के बीच हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा है कि मोनू कहा हैं, इसकी जानकारी नहीं है. खट्टर ने कहा कि मोनू को राजस्थान पुलिस भी तलाश कर रही है. हरियाणा पुलिस भी मोनू की तलाश कर रही है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कौन है मोनू मानेसर
मोनू का नाम पहली बार 16 फरवरी 2023 को देशभर में चर्चा में आया था जब उस पर दो लोगों की हत्या का आरोप लगा. दरअसल राजस्थान के गोपालगढ़ के रहने वाला नासिर और जुनैद की जली हुई लाशें भिवानी में एक बोलेरो गाड़ी में मिली थीं. इस मामले में मोनू के अलावा दो और लोगों पर आरोप लगा. 


मामले में जुनैद और नासिर के परिवारवालों ने 15 फरवरी को मोनू सहित पांच लोगों पर अपहरण का नामजद मुकदमा दर्ज कराया था. मोनू मानेसर का असली नाम मोहित यादव है. और राजस्थान पुलिस द्वारा फरार करार दिए जाने के बीच उसने दो महीने पहले मीडिया को इंटरव्यू भी दिया था. 


'फरार' मोनू ने दिया इंटरव्यू?
इस इंटरव्यू में मोनू ने कहा था कि गोरक्षा के लिए उसकी टीम में कुल 22 हजार लड़के काम करते हैं. मोनू ने दावा किया था कि उसकी टीम पुलिस के साथ समन्वय में काम करती है. मोनू ने यह भी कहा था कि वह जांच में राजस्थान पुलिस का सपोर्ट करेगा. 


बजरंग दल के नेता ने कहा-सबको मोनू बनना पड़ेगा
बजरंग दल के कार्यकर्ता मोनू मानेसर के सपोर्ट में फरवरी में भी कई हिंदू संगठन सामने आ गए थे. एक बड़ी महापंचायत भी हुई थी. उस महापंचायत में स्थानीय बजरंग दल के नेता मुनीष भारद्वाज ने कहा था- हम सबको मोनू, रिंकू और श्रीकांत बनके यह काम (गोरक्षा) करना पड़ेगा. मजबूत होकर के हिंदू समाज साथ खड़ा हो जाएगा. 


आरोपों को कर दिया गया था खारिज
इस महापंचायत में कई वक्ताओं ने मोनू पर लगे आरोपों को सिरे से खारिज कर दिया था. मामले के जांच सीबीआई से कराने की मांग भी उठी थी. मोनू के सपोर्ट में तब एक नहीं बल्कि दो हिंदू महापंचायत हुई थी. अब जबकि नूंह में हिंसा का मामला उठा है तब भी आज मानेसर में हिंदू पंचायत की घोषणा हुई है. 


सीएम खट्टर बोले-जो भी दोषी होंगे, उन पर कार्रवाई की जाएगी
एक आधिकारिक विज्ञप्ति के मुताबिक, खट्टर ने कहा, ‘घटना में नूंह क्षेत्र से बाहर के शामिल लोगों की पहचान की जा रही है. अब तक 44 प्राथमिकी दर्ज की गई है तथा 70 लोगों को नामजद कर हिरासत में लिया गया है. जांच के बाद जो भी दोषी होंगे, उन पर कार्रवाई की जाएगी. किसी भी उपद्रवी को बख्शा नहीं जाएगा.’ 


हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने नूंह हिंसा में ‘किसी बड़े षड्यंत्र’ का अंदेशा जताते हुए मंगलवार को कहा कि इस ‘दुर्भाग्यपूर्ण’ घटना में शामिल किसी भी उपद्रवी को बख्शा नहीं जाएगा. मुख्यमंत्री ने राज्य के गृह मंत्री अनिल विज के साथ नूंह की वर्तमान स्थिति का जायजा लेने के लिए शीर्ष अधिकारियों के साथ चंडीगढ़ में एक बैठक करने के बाद कहा, ‘पूरी घटना किसी बड़े षड़यंत्र का हिस्सा लगती है.’ 


इसे भी पढ़ें- Wrestlers Protest: बबीता फोगाट पर भड़कीं साक्षी मलिक, लगाया ये 5 गंभीर आरोप


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.