नई दिल्ली. भारतीय नेवी ने एक ऐसा ड्रोनरोधी हथियार बनाने में सफलता हासिल की है जो युद्धपोतों के इर्द-गिर्द सुरक्षा की दीवार तैयार कर देगा. समाचार एजेंसी एएनआई की रिपोर्ट के मुताबिक इंडियन नेवी ने एंटी स्वार्म ड्रोन 30 एमएम एम्यूनिशन तैयार किया है जो सुरक्षा की दीवार तैयार करेगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

100 ड्रोन भी नहीं बिगाड़ पाएंगे कुछ 
एजेंसी के मुताबिक यह हथियार दुश्मन के किसी भी ड्रोन को नाकाम करने में सक्षम है. यहां तक कि अगर सैंकड़ों ड्रोन एक साथ हमला करें तब भी यह हथियार ऐसी सुरक्षा की दीवार तैयार करेगा जिसे भेदा नहीं जा सकता. 



पुणे की डिफेंस रिसर्च लैब भी है पार्टनर
30 एमएम एम्यूनिशन को AK-630 के जरिए इस्तेमाल किया जा सकता है.इस हथियार को डिफेंस रिसर्च लैब पुणे के साथ मिलकर तैयार किया गया है. इसे मंगलवार को भारतीय नेवी की स्वावलंबन 2023 प्रदर्शनी में प्रदर्शित किया गया है. 


नेवी की मारक क्षमता में और इजाफा
माना जा रहा है कि इस हथियार के इस्तेमाल के साथ ही भारतीय नेवी की प्रतिरोधक क्षमता में और भी ज्यादा इजाफा होगा. किसी भी विपरीत परस्थिति में ये हथियार देश के युद्धपोतों को दुश्मन के घातक ड्रोनों से सुरक्षा प्रदान करने में मदद करेगा. 


ये भी पढ़ें- ED Raid: AAP नेता संजय सिंह के घर पड़ा ईडी का छापा, जानें किस मामले में हो रही कार्रवाई


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.