JEE Mains 2021 Paper Leak: साल 2021 में आयोजित किये गये संयुक्त प्रवेश परीक्षा (JEE-Mains) में कथित रूप से हुए लीक और धांधली के मामले में केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने मास्टरमाइंड को गिरफ्तार कर लिया है. इस मामले में आरोप है कि प्राइवेट कोचिंग सेंटर्स की ओर से संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) (मेन्स) परीक्षा-2021 के पेपर्स लीक कराये गये थे जिससे जुड़ा एक आरोपी लंबे समय से फरार चल रहा था, हालांकि अब इसे सीबीआई ने गिरफ्तार कर लिया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

गुड़गांव से पकड़ा गया लीक का मास्टरमाइंड


इस केस से जुड़े सीबीआई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि आरोपी की पहचान विनय दहिया के रूप में हुई है और उसे ही इस मामले का मास्टरमाइंड बताया जा रहा है. पिछले साल से फरार आरोपी को हरियाणा के गुड़गांव में उसके ठिकाने से पकड़ा गया.


इन तरीकों से की गई पेपर में धांधली


अधिकारी ने विस्तार से बताया- जांच के दौरान, यह पाया गया कि अलग-अलग तौर-तरीकों का इस्तेमाल किया गया था, जिसमें परीक्षा से एक दिन पहले कथित तौर पर पेपर लीक होना, भुगतान किए गए सॉल्वरों को ऑनलाइन परीक्षा केंद्रों की दूरस्थ पहुंच की पेशकश करना और परीक्षा के दौरान उम्मीदवारों को उत्तर से संबंधित चिट की आपूर्ति करना शामिल था.


पांच दिन की सीबीआई रिमांड पर मास्टरमाइंड


दहिया को राउज एवेन्यू डिस्ट्रिक्ट कोर्ट में पेश किया गया, जहां से उन्हें पांच दिन की सीबीआई रिमांड पर भेज दिया गया.


इसे भी पढ़ें- Loksabha Election 2024: यूपी में कितनी सीटों पर चुनाव लड़ेगी सपा, अखिलेश ने किया खुलासा



Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.