नई दिल्ली: Jharkhand New CM: झारखंड में विधायक दल की बैठक शुरू हो गई है. माना जा रहा है कि इस बैठक में प्रदेश की आगामी सियासत तय होगी. सियासी गलियारों में पहले से ही चर्चा है कि मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन अपनी पत्नी कल्पना सोरेन को राज्य की पहली महिला CM बना सकते हैं. इस पर JMM विधायक वैद्यनाथ राम ने कहा कि जब राबड़ी देवी सरकार चला सकती हैं तो कल्पना क्यों नहीं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

क्या बोले JMM विधायक?
जानकारी के मुताबिक, झारखंड के लातेहार से JMM के विधायक वैद्यनाथ राम ने कहा कि जब राबड़ी देवी सरकार चला सकती हैं तो कल्पना सोरेन क्यों नहीं चला सकतीं. वे पढ़ी लिखी हैं, एलएलबी पास हैं. इस बयान के बाद कल्पना देवी के सीएम बनने की चर्चा और तेज हो गई है. विधायक दल की बैठक में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के पिता शिबू सोरेन भी मौजूद हैं.


क्या है झारखंड का सियासी गणित?
झारखंड में कुल 81 विधानसभा सीटें हैं. इनमें से एक सीट खाली है. हेमंत सोरेन के समर्थन में 48 विधायक हैं. इनमें से 29 JMM, 17 कांग्रेस, 1 RJD और 1 CPI(ML)  के विधायक हैं. सरकार बनाए रखने के लिए 41 विधायकों के समर्थन की आवश्यकता होती है. सोरेन के पास बहुमत के आंकड़े से अधिक MLA हैं. जबकि विपक्ष दल के रूप में भाजपा सबसे बड़ी पार्टी है. भाजप के पास 26 विधायक हैं.  AJSU के पास 3, एक निर्दलीय और एक NCP के विधायक हैं. 


ये भी पढ़ें- क्या आज झारखंड को मिलेगी पहली महिला CM? जानें हेमंत सोरेन का पूरा प्लान


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.